मल्हनी उपचुनाव: योद्धाओं का डोर टू डोर जन सम्पर्क तेज, जनता की सभी पर पैनी नजर



जौनपुर। मल्हनी विधानसभा के लिये हो रहे उप चुनाव को लेकर अब राजनैतिक दलों सहित सभी प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को रिझाने का काम शुरू कर दिया गया है। हलांकि नामांकन की प्रक्रिया में बसपा के प्रत्याशी द्वारा सबसे पहले नामांकन कर दिया गया है। सपा प्रत्याशी का नामांकन संभवतः 14 अक्टूबर को संभावित है वहीं भाजपा  और कांग्रेस में प्रत्याशी को लेकर अभी मंथन चल रहा है सूत्र की माने तो एकाध दिन में दोनों राष्ट्रीय दलों के चेहरे सामने होंगे । तब यहाँ की लड़ाई असली स्वरूप में नजर आयेगी। हलांकि लगभग 20 सेटो में पर्चे खरीदे गए हैं। कितना दाखिला होगा यह भविष्य के गर्भ में है।
यहाँ बतादे कि इस विधानसभा में इस समय सरकारी आंकड़े के अनुसार 3लाख 62हजार 365 मतदाता है। जिसमें पुरूष की 188993 है तो महिला भी 173354 मतदाता है इस तरह आधी आबादी इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका में रह सकती है। आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदेय स्थलों में बृद्धि करते हुए 554 मतदेय स्थल बना दिया गया है। जबकि मतदान केन्द्र में कोई बृद्धि नहीं की गयी है।


यहाँ बतादे कि अभी तक सभी प्रत्याशियों का चेहरा चुनाव मैदान में नहीं है इसके बाद भी राजनैतिक दल प्रचार अभियान को गति दिये हुए हैं। सपा प्रत्याशी लकी यादव एवं बसपा प्रत्याशी जेपी दूबे अपने पूरे दल बल के साथ डोर टू डोर जन सम्पर्क अभियान चला रहे है तो वही पर भाजपा के मंत्री विधायक कार्यकर्ता अपने पार्टी के चुनाव चिन्ह के नाम पर प्रचार अभियान चला रहे है। रही बात कांग्रेस की तो इस दल के नाताओ की नजर में उनके पार्टी का कोई कार्यकर्ता चुनाव लड़ने की स्थिति में नहीं है इसलिए पार्टी के प्रदेश एवं जिले के नेता गण अभी तक इस चुनाव में पहले निषाद पार्टी फिर निर्दल प्रत्याशी के रूप मे ताल ठोंकने वाले बाहुबली नेता एवं पूर्व सांसद धनन्जय सिंह के उपर दांव चलने की प्रबल संभावना है। संभव है कल यानी 14 अक्टूबर तक सारी पिक्चर साफ हो सकती है। हलांकि धनन्जय सिंह की टीम जनता के बीच में अपना प्रचार अभियान चला रही है। यदि कांग्रेस के प्रत्याशी बने तो कांग्रेस का पट्टा लग जायेगा।
खबर है कि आज सपा के जिलाध्यक्ष लाल बहादुर यादव, पूर्व मंत्री शैलेन्द्र यादव ललई, पूर्व मंत्री जगदीश नरायन राय पूर्व विधायक गुलाब चन्द सरोज पूर्व मंत्री राज नरायन बिन्द पूर्व, विधायक श्रद्धा यादव ,डा अवध नाथ पाल पूर्व अध्यक्ष, पूर्व प्रदेश सचिव राजन यादव प्रभाकर मौर्य, पूनम मौर्या,फ्रन्टल के अध्यक्ष गण भानु मौर्य, गुड्डू सोनकर  आदि  सहित जिला कमेटी के सभी पदाधिकारी गण अपने अपने स्वजातीय जनो के बीच सपा के पक्ष में मतदान करने की अपील करते रहे और इस विपक्षी दलों को अपनी ताकत का अहसास कराने का संकल्प दोहरा रहे हैं।
बसपा प्रत्याशी भी अपनी टीम के साथ दलितों सहित अपने स्वजातीय समाज में पहुंच कर वोट मांग रहे हैं। लेकिन इनके इस अभियान मे अभी तेजी कम दिख रही है। इसका कारण यह है इनके समाज के लोग ही इन्हें वोट कटवा मानते नजर आ रहे है। हां चूंकि बसपा के प्रत्याशी है इस लिए दलित इनके साथ लगे हैं लेकिन जोश नहीं है।
रही सत्ता धारी दल भाजपा की तो यहाँ के प्रचार की कमान संभवतः खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी संभाल रखे हैं इसलिए इस विधानसभा में आकर और वर्चुअल माध्यम से दो बार मिटिंग कर चुके है और मल्हनी जीतने की प्रति बद्धता जता चुके हैं। दो मंत्री इस विधानसभा में लगातार डेरा जमाये हुए मोदी और योगी सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रहे हैं मन्दिर, 370, पाकिस्तान आदि बाते बता रहे हैं। लेकिन आज तक विकास के उन कार्यों को नहीं बताया है जिससे आम जनता को रोटी रोजी की व्यवस्था हो सके।
अब देखिये जनता किसके साथ अपनी प्रतिबद्धता जताती है यह तो  मतदाता गणना के बाद स्पष्ट होगा लेकिन अभी तो सभी को जीत का भरोसा देती नजर आ रही है। 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने