अशोका इंस्टीट्यूट में इंडक्शन प्रोग्राम में स्टूडेंट्स ने सीखे कामयाबी के गुर


21 दिनी छात्र प्रेरण कार्यक्रम में योगा गीत-संगीत व खेल-कूद के साथ विविध प्रतियोगिताएं आयोजित
वाराणसी। पूर्वांचल के नामी कॉलेज अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी एंड मैनेजमेंट में साल 2022-23 के नए छात्रों के लिए छात्र प्रेरण कार्यक्रम (एसआईपी) का आयोजन किया गया। लगातार 21 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। अशोका इंस्टीट्यूट के प्रेसिडेंट अंकित मौर्य, वाइस प्रेसिडेंट अमित मौर्य के अलावा डायरेक्टर डा.सारिका श्रीवास्तव, डा.बृजेश सिंह और सभी विभागों के अध्यक्ष ने नए सत्र के स्टूडेंट्स का स्वागत किया। परिचय कार्यक्रम में स्टूडेंट्स को इंस्टीट्यूट और अशोका स्कूल आफ बिजनेस की नीति, नियमों और शिक्षा प्रणाली से अवगत कराया गया। साथ ही सामाजिक कार्यों के बारे में जानकारी भी दी गई।
अशोका इंस्टीट्यूट के वाइस प्रेसिडेंट अमित मौर्य ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा एक वास्तविक जुनून है। छात्र प्रेरण कार्यक्रम स्टूडेंट्स को उत्साही बनाने के साथ ही उनकी  शारीरिक गतिविधि, मानवीय मूल्य को जागृत करने, कलात्मक प्रतिभा निखारने के लिए आयोजित किया जाता है। शिक्षकों को चाहिए कि वो स्टूडेंट्स में प्रेरणा की भावना भरते हुए उनके अंदर हमेशा नई ऊर्जा का संचार करें। परिचय कार्यक्रम के दौरान छात्रों को शिक्षण सत्र के बारे में जानकारी दी गई। टीचर्स ने स्टूडेंट्स को खेलकूद और योगा के महत्व को रेखांकित किया। इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। एसोसिएट प्रोफोसर डा.अजय भूषण प्रसाद और एसएन सिंह इस बात पर जोर दिया कि स्टूडेंट्स खुद को शिक्षा के साथ मानवीय सरोकारों से भी जोड़ें और सामाजिक उत्थान के लिए तत्पर होकर कार्य करें।
21 दिनों तक चलने वाले छात्र प्रेरण कार्यक्रम के दौरान विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें डायग्नोस्टिक टेस्ट में इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स प्रथमेश सिंह, प्रतीक यादव, सूर्यांश श्रीवास्तव अव्वल रहे। दूसरा स्थान मनीष यादव ने और तीसरा प्रियांशु यादव ने हासिल किया। टेक्निकल क्विज में अमीषा सिंह-प्रथम, अंशु यादव- द्वितीय, सुप्रिया यादव-तृतीय रहीं। एक्सटेंपोर प्रतियोगिता में प्रियंका अस्थाना, अनुष्का सिंह, अंशिका सिंह को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल हुआ। कविता पाठ में नदीम खान-प्रथम, प्रियंका अस्थाना-द्वितीय और श्रिया-तृतीय रहीं। स्टूडेंट्स के बीच लोकप्रिय रही रंगोली प्रतियोगिता में सोनी विश्वकर्मा, अंशिका राय और साक्षी शर्मा की टीम अव्वल रही। प्रियंका अस्थाना, अमीषा सिंह, हर्षिता कुशवाहा व श्रेया उपाध्याय ने दूसरा और रिद्धिमा मिश्रा, तनु गिरि, सुष्मिता कुमारी की टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया। अशोका इंस्टीट्यूट के छात्र प्रेरण कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र रहे बेस्ट आउट आफ वेस्ट कंपटीशन में प्रियांशु पांडेय, श्रेया उपाध्याय एवं रेशमा कुमारी क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहीं।
परिचय कार्यक्रम का संचालन डा.अश्वमेध मौर्य और सज्जाद अली ने किया। 21 दिनी कार्यक्रम को सफल बनाने में अशोका इंस्टीट्यूट के प्रखर शिक्षक डा.अजय भूषण प्रसाद, प्रेम वर्मा, गौरव कुशवाहा, सज्जाद अली, मनु सिंह, अभय मौर्य, अंकुर श्रीवास्तव, संदीप मिश्र, मनीष सिंह, विभाष पटेल, अजय कुशवाहा, प्रदीप मौर्य, डा.सना फातिमा, नीरज राय, प्रशांत  गुप्ता, धर्मेंद्र दुबे आदि ने सहयोग दिया। परिचय कार्यक्रम के तहत स्टूडेंट्स को सारनाथ समेत कई आंचलिक इलाकों का भ्रमण भी कराया गया।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया