नोडल अधिकारी की समीक्षा बैठक में विकास के कागजी आंकड़े हुए प्रस्तुत




जौनपुर। सचिव, कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग, उत्तर प्रदेश शासन/नोडल अधिकारी जनपद जौनपुर सत्येंद्र कुमार सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों तथा कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की गई । नोडल अधिकारी द्वारा विद्युत विभाग, स्वास्थ्य, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई, कृषि, परिवहन, जल निगम, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ शौचालय आदि की समीक्षा की गई।
नोडल अधिकारी द्वारा कर-करेत्तर की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए गए तथा कहा कि लक्ष्य की प्राप्ति समय से करें। उन्होंने भूमि विवाद के मामलों का निस्तारण प्राथमिकता पर कराने के निर्देश देते हुए कहा कि चकबंदी के पुराने मामलों का निस्तारण भी शीघ्र कराया जाए। सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी ने नहरों में पानी टेल तक पहुंचाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने अधिशासी अभियंता सिंचाई  को निर्देशित किया कि नहरों की सफाई का सत्यापन एक माह के अंदर कमेटी के द्वारा कराया जाए। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बताया कि 136 नई सड़कों का निर्माण विभाग द्वारा कराया जा रहा है जिसमें से 52 सड़के पूर्ण हो गई है शेष पर कार्य चल रहा है। नोडल अधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि निराश्रित गोवंश को पकड़ने का अभियान चलाकर अस्थाई गौशालाओं में रखें तथा ठंड से बचने के लिए उपाय किए जाएं, गौशालाओं में अलाव अवश्य जलाया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी से अस्पताल में उपलब्ध दवाओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि एंटी रेबीज की दवाइयों की कमी है जिसकी मांग की गई है, आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रतिदिन गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं, परिवार नियोजन के अंतर्गत महिला-पुरुष नसबंदी का कार्य चल रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान परियोजना निदेशक ने बताया कि इस वर्ष प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत जनपद को 20,228 आवासों का लक्ष्य दिया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना के अंतर्गत आर. ई. एस. द्वारा 240 किलोमीटर की 37 सड़कों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जनपद में 11 दिसंबर को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत 65 जोडों का विवाह संपन्न होगा, जिसकी तैयारियों की समीक्षा नोडल अधिकारी द्वारा की गयी। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह की तैयारी शीघ्र पूर्ण कर ली जाए तथा विवाह का आयोजन भव्य तरीके से किया जाए।बैठक में नोडल अधिकारी द्वारा 50 लाख के ऊपर की परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि लंबित परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण किया जाए, अगर किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो उन्हें अवगत कराया जाए।


कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि कोविड-19 गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। उन्होंने कहा कि अभी भी कोविड-19 के प्रति सतर्कता बरतने की आवश्यकता है ।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामप्रकाश, मुख्य राजस्व अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश कुमार, जिला विकास अधिकारी बी.बी. सिंह, अर्थ एवं संख्याधिकारी आर.डी. यादव, परियोजना निदेशक अरविंद सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने