राष्ट्रपति बनने के लिए अब तक 56 लोंगो ने भरा पर्चा, 231 बार चुनाव हारने वाले ये भी राष्ट्रपति बनने की दौड़ में हुए शामिल


देश को जल्द ही एक नया राष्ट्रपति मिलने वाला है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति के चुनाव हैं। इसके लिए उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। राज्यसभा सचिवालय के पास उपलब्ध आंकड़ों से जानकारी सामने आई है कि एनडीए की द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के यशवंत सिन्हा सहित कुल 56 उम्मीदवारों ने सोमवार की शाम तक राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। 
मुर्मू और सिन्हा के अलावा जिन लोगों ने नामांकन दाखिल किया है, उनमें लिम्का बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड धारक पद्मराजन का नाम शामिल हैं। वह चुनाव लड़ने वालों में सबसे असफल प्रतियोगी में से एक है। वह अब तक 231 चुनाव लड़े लेकिन किसी में भी जीत दर्ज नहीं कर पाए हैं।
भारत के अगले राष्ट्रपति की कड़ी दौड़ में एक और प्रतियोगी राम कुमार शुक्ला हैं, जो यह साबित करना चाहते हैं कि एक राष्ट्रपति के पास न्यूनतम सुविधाएं होनी चाहिए और लोगों की भलाई के लिए अधिकतम काम करना चाहिए।
वहीं, अशोक कुमार ढींगरा ने कई संगठनों के साथ काम किया है जो सेना और सशस्त्र बलों के कल्याण के बारे में अपनी आवाज उठाते रहते हैं। इसलिए वे खुद को भारत के राष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार मानते हैं।
इतना ही नहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर दया शंकर अग्रवाल भी उन 56 लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है।
बता दें कि विशेष रूप से उम्मीदवारों को भारत के अगले राष्ट्रपति के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के लिए केवल एक दिन और हैं। नामांकन की प्रक्रिया 29 जून को समाप्त हो जाएगी। 2017 के पिछले राष्ट्रपति चुनावों में में 106 उम्मीदवारों ने अपनी उम्मीदवारी दाखिल की थी।
गौरतलब है कि एनडीए की द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार (24 जून) को अपनी उम्मीदवारी दाखिल की है। विपक्ष के यशवंत सिन्हा ने सोमवार को अपना नामांकन दर्ज किया है। भारत के अगले राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और परिणाम 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मेदांता में इलाज करा रहे इस आईएएस अधिकारी का हुआ निधन

थाना चन्दवक की वसूली लिस्ट वायरल होने पर एक बार फिर सुर्खियों में पुलिस जांच शुरू

जौनपुर में फिर तड़तड़ायी गोलियां एक युवक गम्भीर रूप से घायल बदमाश फरार, पुलिस अंधेरे में चला रही छानबीन की तीर