फ्री राशन कार्ड धारको को झटका, अब नहीं मिलेगा गेहूँ,जानें क्या हुआ आदेश


केन्द्र सरकार ने राशन कार्ड के लाभार्थियों को बड़ा झटका देते हुए अब गेहूं नहीं देने का निर्णय लिया है जिसके तहत खाद्य रसद आयुक्त ने आदेश जारी कर दिया है। दरअसल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 19-30 जून तक फ्री राशन वितरित किया जाएगा। लेकिन, इस बार लाभार्थियों को गेंहू की जगह 5 किलो चावल वितरित किया जाएगा। यानी इस बार आप फ्री राशन के तहत गेहूं से वंचित रह जाएंगे। इसके संबंध में खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।
अब तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल फ्री राशन दिया जाता था। लेकिन खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, इस बार गेहूं की जगह लाभर्थियों को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यूपी के साथ ही सरकार ने कई राज्यों में गेहूं के कोटे को कम करने का फैसला किया है।
गौरतलब है कि गेहूं की कम खरीद होने की वजह से सरकार ने राशन के कोटे में गेहूं की मात्रा कम करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि संशोधन केवल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  के लिए किया गया है। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, गेहूं की जगह पर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया है।
अगर आपको भी सरकार की इस योजना का लाभ मिलता है तो आप पोर्टबिलिटी चालान के माध्यम से चावल ले सकेंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि 30 जून को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न ना ले पाने वाले पात्र व्यक्तियों को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से चावल का वितरण किया जाएगा। वितरण के समय पारदर्शिता के लिए सभी दुकानों पर जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

खुशखबरी: बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका पद पर होगी भर्ती,जानें कौन कर सकेगा आवेदन