सरकार ने जनता को दिया करारा झटका, पेट्रोल डीजल सहित शराब के दाम बढ़ाये




 उत्तर प्रदेश की सरकार ने सरकारी राजस्व बढ़ाने के लिए  लॉकडाउन के दौरान राज्य की जनता के गले पर कटारी चलते हुए उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका देते हुए  पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है और इसके साथ ही शराब के दाम भी बढ़ा दिए हैं। बता दें, इन दोनों ही प्रस्ताव को योगी कैबिनेट ने बुधवार को पास कर दिया और नई कीमतें फौरन ही लागू भी कर दी गई हैं। महामारी कोरोना की वजह से राजस्व में आई कमी के बाद सरकार ने उसकी भरपाई के जनता के उपर भार डालने का फैसला लिया है।
एकदम से बढ़ गए दाम
महामारी कोरोना की वजह से पेट्रोल के दामों में 2 रुपये और डीजल के दामों में 1 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अब प्रदेश में पेट्रोल के दाम 73.91 रुपये प्रति लीटर कर दिए गए हैं, जो पहले 71.91 रुपये थे। साथ ही डीजल के दाम 63.86 रुपये प्रति लीटर कर दिए गए हैं, जो पहले 62.86 रुपये थे।

वहीं देसी शराब में 5 रुपये, अंग्रेजी शराब में 180 एमएल पर 10 रुपये, 180 एमएल से 500 एमएल तक 20 रुपये और 500 एमएल से ऊपर 30 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। बीते सोमवार से ही यूपी में शराब की दुकानें खोली गई थी और पहले दिन करीब 100 करोड़ रुपये से अधिक की शराब बिकी थी।
यदि जनपद जौनपुर की बात करे तो अकेले इस जिले में पहले दिन महज दो तीन घन्टो में 3 करोड़ रुपये की शराब बिकी थी  दूसरे दिन भी शराब खरीद दारो की लाईन लम्बी देखने को मिली ।  इसी तरह  प्रदेश की  राजधानी लखनऊ की बात करें  तो यहां पर भी सोमवार को 6.5 करोड़ की शराब बिकी थी। हालांकि, मंगलवार को शराब की दुकानों पर भीड़ कम देखी गई।
परिणाम ये रहा कि लखनऊ में सोमवार के मुकाबले मंगलवार को 3.5 करोड़ की शराब बिकी। गाजियाबाद में शराब की दुकानें मंगलवार को खोली गई थीं और आज सुबह करीब सभी दुकानें स्टॉक न होने के कारण बंद हो गईं थी। इस तरह प्रदेश ही नहीं देश के अन्दर शराब के लिए शोसल डिस्टेन्सिंग तोड़ कर बड़ी मात्रा में अंग्रेजी शराब की खरीददारी देखने को मिली है ।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने