वातावरण हुआ जहरीला:बढ़ा प्रदूषण सांस लेने में लोगों को हो रही परेशानी




लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हवा प्रदूषित होती जा रही है। प्रदूषण बढ़ने से स्मॉग भी बढ़ रहा है और विजिबिलिटी कम हो गयी है। शनिवार को लखनऊ के कई इलाकों में कोहरा छाया रहा और धुंध बनी रही।

दरअसल,लखनऊ में प्रदूषण (Pollution) का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 420 पहुंच गया है, जो खतरनाक श्रेणी में माना जाता है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से यहां दो दिनों से लगातार विजिबिलिटी काफी कम है।

आंकड़ों पर नजर डाले तो लखनऊ यूपी का तीसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, कानपुर प्रदूषण के मामले में नंबर वन है। इसके अलावा मुजफ्फरनगर दूसरे नंबर का सबसे प्रदूषित शहर है। लखनऊ में एक्यूआई खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक एक्यूआई लखनऊ में 420 रिकॉर्ड किया गया।


यूपीपीसीबी के मुताबिक, ठंड के साथ कोहरा बढ़ रहा है। प्रदूषण की वजह से धूल व धुएं के साथ घनी स्मॉग की लेयर बन गई है। ऐसे में पूरे दिन शहर में धुंध देखने को मिली। इसकी वजह से हवा में भी प्रदूषण बढ़ाने का काम किया। हालंकि प्रशासन ने इसे कम करने के लिए पानी का छिड़काव और सड़कों की सफाई की कार्रवाई शुरू करा दी गई है। वहीं निर्माण साइट व औद्योगिक क्षेत्रों की निगरानी टीमें कर रही हैं।

Comments

Popular posts from this blog

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने