बस नहर में गिरी, 37 यात्रियों की इस दुर्घटना में हुईं मौत, बस में सवार 7 यात्री बचे


मध्यप्रदेश के सीधी जिले के रामपुरनैकिन थाना क्षेत्र में आज बाणसागर बांध परियोजना से जुड़ी नहर में बस के गिरने के कारण 37 यात्रियों की मृत्यु हो गयी और सात अन्य को सुरक्षित बचाया जा सका है।
रीवा संभाग आयुक्त राजेश जैन के अनुसार  नहर में घटनास्थल से बस को भी निकाल लिया गया है। कुल 37 लोगों की मृत्यु हुयी है, जिनमें से 16 महिलाएं, 20 पुरुष और एक बच्चा शामिल है। सात व्यक्ति शुरूआत में ही किसी तरह नहर से तैरकर निकल आए थे। उन्होंने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य लगभग पूरा हो गया है। हालाकि इस आशंका के चलते कि, कहीं कुछ यात्री नहर में पानी के बहाव में बह तो नहीं गए, आसपास के संभावित क्षेत्रों में भी तलाशी की जा रही है।
 सीधी जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलाेमीटर दूर हादसे की खबर मिलते ही पुलिस और प्रशासन का अमला पहुंच गया था। वे स्वयं  घटनास्थल पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य की गति और बढ़वायी।
इस बीच पुलिस सूत्र का कथन है कि बाणसागर बांध जलाशय से जुड़ी इस नहर में 20 फीट से अधिक पानी भरा था। हादसे की सूचना के बाद सबसे पहले लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित बांध जलाशय से पानी छोड़ने का कार्य बंद कराया गया। इस वजह से नहर का जलस्तर कम हुआ और राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लायी जा सकी। हादसे की सूचना मिलते ही कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी भी दलबल के साथ मौके पर पहुंचे।
 बस सीधी से सतना के लिए रवाना हुयी थी।  छुहिया घाटी में जाम लगा होने के कारण बस अपने निर्धारित मार्ग के स्थान पर पास ही स्थित दूसरे मार्ग से सतना की ओर रवाना हुयी और बाणसागर बांध परियोजना की नहर में जा गिरी। यह मार्ग नहर से सटा हुआ था और बस असंतुलित होकर नहर में समा गयी। बस में सीधी और आसपास के जिलों के यात्री सवार होने की सूचना है। 
घटना के पश्चात सीएम ने परिवहन मंत्री को घटनास्थल का दौरा कर राहत बचाव कार्य देखने और सीएम शिवराज को रिपोर्ट देंने का निर्देश दिया है। . इस बीच सीएम शिवराज ने परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत को बुलाया है. वो मंत्रालय में परिवहन मंत्री से हादसे के बारे में चर्चा करेंगे. सीएम शिवराज सिंह ने मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. प्रत्येक मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे.



Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर: जफराबाद थाना क्षेत्र में भीषण सड़क दुर्घटना में तीन लोगो की दर्दनाक मौत, चालक गिरफ्तार,परिवार में कोहराम

मंत्री आवास के सामने चलता था देह व्यापार का कारोबार, जानें कैसे हुआ खुलासा, मौके से तीन लड़कियां बरामद FIR हुआ दर्ज

मछलीशहर (सु0) लोकसभा से चुनाव लड़ने वाले दावेदार जरिए पोस्टर क्षेत्र में नजर आने लगे,जानें किसकी क्या है सियासी हैसियत