चौपाल के जरिए राज्यमंत्री ने जाना सरकारी योजनाओं के प्रगति की हकीकत


जौनपुर। राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चंद्र यादव द्वारा विकासखंड शाहगंज की ग्राम सभा हड़ही, तरसावां एवं आर्यनगर कला में चौपाल लगाकर जनता की समस्याओं की सुनवाई की गई तथा सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत जानी।
इस अवसर पर राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा है कि सरकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिले। प्रत्येक गरीब को आवास, शौचालय, रोजगार मिले तथा किसानों को किसान सम्मान निधि मिले।उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि गरीबों के जीवन मे बदलाव आये।
राज्यमंत्री ने चौपाल में पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिया कि छूटे हुए पात्र व्यक्तियों के कैंप लगाकर राशन कार्ड बनवाए जाएं, आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं उनका वितरण कराया जाए, गांव में सर्वे कराकर आयुष्मान योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थियों की सूची एक हफ्ते के अंदर बनाकर उपलब्ध करायी जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि आवास एवं शौचालय के नाम पर कोई भी पैसे की मांग करे तो उसकी सूचना तत्काल उन्हें उपलब्ध करायें। उन्होंने निर्देश दिया कि पेंशन के लंबित आवेदनों का सत्यापन कराकर पात्रों को पेंशन का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत पात्रों का पंजीकरण कराया जाए। राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों के हित के लिए निरंतर कार्य कर रही है। कोरोना काल के संकट में सरकार ने गरीबों की सहायता के लिए उन्हें फ्री राशन तथा धनराशि उपलब्ध कराई । उन्होंने कहा कि अब सरकारी स्कूलों में बच्चों के बैठने के लिए बेंच तथा डेस्क लगवाई जाएगी, कोई भी बच्चा जमीन में बैठ कर पढ़ाई नहीं करेगा। उन्होंने बताया कि ग्राम सभा तरसावां में केंद्रीय विद्यालय के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है ,पूरा प्रयास किया जाएगा कि भारत सरकार द्वारा प्रस्ताव पर स्वीकृत मिल जाए। राज्यमंत्री ने समस्त ग्राम वासियों से अपील किया कि पशुओं की ईयर टैगिंग अवश्य कराएं, उन्होंने कहा कि रोजगार सेवक पशुओं की ईयर टैगिंग कराने में सहयोग करें।
इस अवसर पर सहायक श्रमायुक्त कुलदीप सिंह, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी,खण्ड विकास अधिकारी, शाहगंज अनुराग राय उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश