पूर्वांचल के जिलों में जून के तीसरे सप्ताह मानसून के आसार- मौसम विज्ञानी



मौसम विभाग ने दक्षिणी-पश्चिमी मानसून को लेकर अपना आकलन जारी कर दिया है। सोनभद्र, चंदौली, बनारस, गाजीपुर, जौनपुर  और आजमगढ़, बलिया समेत पूरे पूर्वांचल बेल्ट में 20 जून तक मानसून दस्तक दे देगा। वहीं केरल तट पर स्थित कोच्चि में एक जून को मानसून आ जाएगा, जबकि दिल्ली के आसपास यह 30 जून तक होगा।
अरब सागर से उठे टाक्टे चक्रवात का प्रकोप घटते ही अब सूर्य देव चमकने लगे हैं। शनिवार को सुबह से ही धूप निकली है लेकिन आसमान में बादलों का डेरा है। बीते दो दिन से चल रहीं ठंडी हवाएं और बादलों की गर्जनायें शुक्रवार को पूरे दिन बंद रहीं। वहीं अलसुबह से ही अच्छी धूप खिली रही। सुबह तक पूर्वांचल का औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि दोपहर तक 30 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गई। इस बीच भोर के वक्त हल्की बारिश हुई जो कि 11 मिमी तक दर्ज की गई। इसके अलावा बनारस का अधिकतम तापमान बीते गुरुवार के मुकाबले दोबारा से छह डिग्री सेल्सियस ऊपर चढ़कर 34.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। इस बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम, जबकि न्यूनतम तापमान तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता भी 93 फीसद से घटकर 55 पर चली आई है।
मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार बारिश के आसार अब नहीं हैं। अब दोबारा से तेज धूप और जलती गर्मी का मौसम वापस आएगा। कहा कि दो दिन बाद तापमान तेजी से बढ़ोत्तरी होगी और अगले सप्ताह तक यह 45 डिग्री सेल्सियस पर भी पहुंच सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ड्रेस के लिए बच्चे को पीटने वाला प्रिन्सिपल अब पहुंचा सलाखों के पीछे

14 और 15 दिसम्बर 21को जौनपुर रहेंगे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव,जानें क्या है कार्यक्रम

ओमिक्रॉन से बढ़ी दहशत,पूर्वांचल के जनपदो में भी मिलने लगे संक्रमित मरीज,प्रशासनिक तैयारी तेजम