समीक्षा बैठक में बैंको की प्रगति धीमी होने पर तनी डीएम की भृकुटि दिया यह निर्देश


जौनपुर। जिला सलाहकार समिति/जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में जनपद के वार्षिक ऋण योजना में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एवं केनरा बैंक की प्रगति कम मिलने पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने नाराजगी व्यक्त की और सुधार लाए जाने के निर्देश दिया। उन्होंने सभी बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लाने का सहयोग करें। सरकार के द्वारा लाभार्थियों की सही सूचनाएं समय से उपलब्ध कराया जाए।
बैंठक में एलडीएम उमाशंकर ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि नाबार्ड द्वारा जिले में प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के अन्तर्गत ऋण की संभाब्यता के आधार पर वर्ष 2022-23 हेतु जनपद के लिए ऋण योजना हेतु कुल 2588.88 करोड़ की संभाब्यता का अंकलन किया गया है जो वर्ष 2021-22 से 11.5 प्रतिशत अधिक है और भारत सरकार/रिजर्व बैंक आफ इंडिया के दिशा-निर्देशों के अनुरुप वित्तीय सहायक एवं ऋण परामर्श केन्द्र, यूनियन बैंक आफ इंडिया, तथा काशी गोमती संयुक्त बैंक के द्वारा लगातार वित्तीय साक्षरता दी जा रही है। जून 2022 तक कुल 58041 व्यक्तियों को परामर्श की सुविधा दी जा चुकी है और इनमें से अधिकांश लोगो को बैंक के किसी न किसी उत्पाद के साथ जोड़ा जा चुका है।  
एलडीएम को निर्देश दिया कि सख्ती से लक्ष्यों को पूर्ण कराये। पीएम किसान निधि का सत्यापन चल रहा है जिसकी सूचना लाभार्थियों को बैंक जल्द से जल्द उपलब्ध करा दे। ऋण अनुपात 32.15 प्रतिशत है जिसे 60 प्रतिशत किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिये गये।
जिलाधिकारी ने एलडीएल को निर्देश दिया कि लोन अधिक से अधिक दिया जाएं। लीड बैंक की प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि योजना बनाकर ऋण अनुपात बढ़ाये। जिलाधिकारी ने एलडीएम को निर्देशित किया कि यह बैठक अब प्रतिमाह की जाएगी। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर बैंक शाखाओं के साथ बैठक कर समीक्षा करें। सरकारी योजनाओं में अच्छी प्रगति लाये और अगली बैठक में जनप्रतिनिधियों को भी सम्मिलित किया जाए।जिलाधिकारी ने जनपद में सेवारत बैंक मित्र, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री स्वनिधि आत्मनिर्भर योजना, बैंक अतिदेयों एवं वसूली के सम्बन्ध में भी समीक्षा की गयी और शत-प्रतिशत लक्ष्य प्रति का निर्देश दिया गया।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, जिला विकास अधिकारी बी0बी सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आरडी यादव, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा0 राजेश कुमार सहित समस्त बैंक के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया