शारदीय नवरात्र पर दुर्गा पूजनोत्सव को लेकर सीएम ने दिया शख्त आदेश, सड़क पर नहीं सज सकेगा मां का दरबार


शारदीय नवरात्र शुरू होने से एक दिन पहले रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस और प्रशासन की तैयारियों को परखा। सभी मंडल, जोन, रेंज, पुलिस कमिश्नरेट और जनपद के वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को आगामी पर्व-त्योहारों में सुदृढ़ कानून-व्यवस्था के सम्बंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क पर पंडाल लगाकर दुर्गा प्रतिमा कतई स्थापित न की जाए बल्कि इसे सार्वजनिक पार्क में स्थापित कराया जाए। ताकि सड़क पर सामान्य यातायात प्रभावित न हो। जन आस्था का पूरा ख्याल रखा जाए और त्योहारों में खलल डालने की कोशिश करने वाले अराजकतत्वों से सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कहा कि आगे दशहरा और फिर दीपावली इत्यादि को देखते हुए त्योहारों का आगामी एक महीने का समय संवेदनशील है। ऐसे में पुलिस 24 घंटे अलर्ट रहे।
अपने सरकारी आवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि रामलीला के मंचन के दौरान पुलिस बेहतर सुरक्षा व्यवस्था रखे। प्रदेश स्तर पर बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम की निगरानी खुद अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार करें और कमिश्नरेट व रेंज स्तर पर कंट्रोल रूम की पुलिस अधिकारी निगरानी करें।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रतिमा स्थापना व विसर्जन के लिए समितियों से संवाद स्थापित किया जाए। परंपरागत रूप से प्रदेश में 44 हजार से अधिक स्थलों पर दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जाती हैं और कुछ अन्य स्थानों पर भी प्रतिमा स्थापित की जाती है। प्रतिमा विसर्जन के लिए अस्थायी तालाब का निर्माण कराया जाए और पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाए।
सीएम योगी ने कहा कि आगे दशहरा व दीपावली जैसे त्योहारों को देखते हुए फुट पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। बाजार में भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। खासकर महिला, बुजुर्गों व बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए जाने चाहिए। संवेदनशील घटनाओं को खुद बड़े अधिकारी लीड करें। किसी भी घटना को छोटा मानकर उसे नजरअंदाज न करें। स्वच्छता व सैनिटाइजेशन का विशेष प्रबंध किया जाए।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि त्योहार को देखते हुए निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की जाए। तय रोस्टर के अनुसार निरंतर बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की जाए। इस मौके पर नगर विकास मंत्री एके शर्मा, कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान और अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल आदि मौजूद रहें।

Comments

Popular posts from this blog

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम

जौनपुरिया दूल्हा स्टेज पर पिया गांजा तो दुल्हन ने किया शादी से इन्कार,पुलिसिया हस्तक्षेप के बाद बगैर दुल्हन के लौटे बाराती

एक लाख रुपए घूस लेते हुए लेखपाल चढ़ा एन्टी करप्शन टीम के हाथ पहुंच गया सलाखों के पीछे जेल