पंचायत चुनाव का परिणाम आने के बाद जाने किस तारीख को होगा शपथ,तैयारी शुरू



पंचायत चुनाव की मतगणना खत्म होते ही परिणाम आने के बाद अब नव निर्वाचित ग्राम प्रधान व सरपंचों के शपथ ग्रहण और नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक की तैयारी शुरू हो गई है।  प्रदेश की सरकार पंचायत चुनाव की समस्त प्रक्रिया को मई माह में संपन्न कराने की तैयारी कर रही है ऐसा माना जा रहा है कि अगले 2-3 सप्ताह के भीतर ब्लॉक प्रमुखों और जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव भी संभव है। ताकि पंचायतों को पूरी तरह से अपने कार्य को करने का मौका मिल सके। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आगामी सप्ताह में 14 मई के बाद ब्लॉक प्रमुख और उसके बाद जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तैयारी की जा रही है इसकी कार्ययोजना भी बन रही है। जल्द ही उच्च स्तर पर सहमति के बाद इसका प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा, ताकि इस पर मुहर लग सके और पंचायत चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया मई माह में संपन्न हो सके। 
खबर है कि योगी सरकार ने ब्लॉक प्रमुख के चुनाव संबंधी प्रक्रिया को 14 मई और जिला पंचायत अध्यक्ष के संबंधित चुनाव की प्रक्रिया को 20 मई से शुरू करने का प्रस्ताव रखा है। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों को जल्द ही शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए 12 मई से 14 मई तक शपथ ग्रहण करने की कार्य योजना बनाई जा रही है। साथ ही साथ यह भी योजना है कि 15 मई को पूरे प्रदेश में एक साथ ग्राम सभा की पहली बैठक कराने का निर्देश जारी कर दिया जाए, ताकि इस दिन से नवनिर्वाचित ग्राम पंचायतें अपना कार्यकाल शुरू कर सकें और इसे पंचायतों के कार्यकाल का शुरुआती दिन माना जाए। हालांकि इस बारे में अभी उच्च स्तरीय सहमति नहीं बनी है, लेकिन इसकी पूरी संभावना है कि ग्राम पंचायतों के शपथ ग्रहण में उत्तर प्रदेश सरकार अब और देरी नहीं करेगी। माना जा रहा है कि जल्द से जल्द इस संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी हो जाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जानिए जेल से कब तक बाहर आ सकते है पूर्व सांसद धनंजय सिंह और क्या होगा उनका राजनैतिक भविष्य