एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र पुनः शुरू, सीएम ने किया उद्घाटन



जौनपुर। लंबे समय से बंद पड़े एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने मौके पर उपस्थित रहकर प्रशिक्षुओं से उनकी समस्याओं को जाना और उनके निराकरण का आश्वासन दिया।
करंजाकला स्थित एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना 33 वर्ष पूर्व हुई थी। 2008 तक यहां पर एएनएम के लिए प्रशिक्षण भी मिलता रहा। प्रशिक्षण के लिए राज्य स्तर से प्रतिभागियों के नाम का चयन होता था और प्रतिवर्ष 50 लोगों को दो वर्ष तक के लिए प्रशिक्षण मिलता था। 2008 के बाद से प्रशिक्षुओं का चयन होना बंद हो गया और तब से इस केन्द्र पर प्रशिक्षण नहीं हो रहा था। उसका भवन भी जर्जर हो गया था। शासन ने उस भवन की मरम्मत कराई। वहां पर बिजली और इंटरनेट की सुविधा तथा एलसीडी स्क्रीन के माध्यम से पढ़ाई की व्यवस्था कराई। 13 वर्षों बाद यहां पर फिर से प्रशिक्षण शुरू हो गया है। शासन की तरफ से 50 प्रशिक्षुओं का चयन कर उसकी सूची प्रशिक्षण केन्द्र को भेज दी गई है जिसमें से 46 ने अपना एडमिशन करा लिया है। प्रशिक्षुओं का चयन राज्य निदेशालय से होता है। प्रशिक्षण की अवधि दो वर्ष होती है और उन्हें यह प्रशिक्षण निःशुल्क मिलेगा।
प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन वर्चुअल तरीके से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। प्रशिक्षण केन्द्र पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। उन्होंने नव प्रशिक्षुओं को अपनी शुभकामनाएं दीं और अच्छे से प्रशिक्षण लेकर आमजन की सेवा के लिए मार्गदर्शन दिया।उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा लक्ष्मी सिंह, करंजाकला के ब्लाक प्रमुख, एसीएमओ डॉ0 राजीव कुमार, डा संतोष जायसवाल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सत्यव्रत त्रिपाठी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मौसम विभाग का एलर्ट इन 23 जिलो में हवाओ के साथ होगी बरसात

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग छ: की मौत 50 से अधिक झुलसे सभी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर

खाकी वर्दी में घूम रहा नकली फर्जी, जालसाज इंस्पेक्टर गिरफ्तार, लड़क‍ियों की श‍िकायत