वृक्षारोपण अभियान को लेकर सवाल, आखिर अभियान के बाद वृक्षो का देखभाल के लिए जिम्मेदार गम्भीर क्यों नहीं ?

जौनपुर। प्रति वर्ष जब बरसात शुरू होती है तो वन विभाग की ओर से वृक्षारोपण का अभियान चलाने का खेल करते हुए सरकारी खजाने से धन खर्च किया जाता है लेकिन सवाल इस बात का है कि वृक्षा रोपण के पश्चात उसकी सुरक्षा को लेकर कोई कवायद जिला प्रशासन और विभाग के द्वारा नहीं की जाती है इसीलिए लगभग 70 से 80 फीसदी वृक्ष तो सूख जाते है या फिर छुट्टा जानवरो की भेंट चढ़ जाते है।
इस वर्ष फिर विगत वर्षो की तरह वृक्षारोपण अभियान चलाने और वृक्षारोपण के लिए जिला प्रशासन की ओर से बैठको का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। 
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये  कि वर्ष 2023-24 वर्षाकाल में 35 करोड़ वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष जौनपुर जनपद हेतु आवंटित 52 लाख 13 हजार 680 पौधरोपण लक्ष्य जिसमें 14,71,100 वन विभाग व 37,42,580 अन्य विभागों को वृक्षारोपण लक्ष्य को शासन द्वारा दिया गया है। जिसे 22 जुलाई 2023 व 15 अगस्त 2023 को पूरे प्रदेश में 35 करोड़ पौधो का रोपण निर्धारित किया गया है।
बैठक में डीएम ने निर्देश जारी किया कि 
वृक्षारोपण कार्यक्रम को निर्वाचन की तरह इलेक्शन मोड में कराने हेतु जनपद को सेक्टर व जोन में विभाजित कर सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाये तथा अन्य विभागो द्वारा चयनित स्थलों का क्रास चेकिंग कराने के निर्देश दिये गये।प्रत्येक बच्चों एवं आम नागरिकों को जागरूक करने का आवाह्न किया गया। उन्होंने कहा कि पौधरोपण अभियान मे बढ़ चढ़कर हिस्सा लें एवं पौधो को सिर्फ लगाना ही नहीं उनकी देख-रेख किया जाना अतिआवश्यक है।
 उन्होनें कहा कि  पेड़ हमारे लिये कई तरीके से उपयोगी है। ऐसे स्थानो पर पौधे लगाये जाये, जहां पर वे सुरक्षित रहें। निर्धारित वृक्षारोपण के दिन एन0एस0एस व एन0सी0सी0 कैडेटो व विभिन्न एन.जी.ओ. द्वारा प्रतिभाग किया जाय तथा शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार समस्त विभाग वृक्षारोपण कार्यक्रम सफल बनाने में अपना-अपना योगदान दे।  
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि विभाग के प्रत्येक कर्मचारी व अधिकारी कम से कम एक पौधे का रोपण कर उसकी सुरक्षा का संकल्प लें। वृक्षारोपण को लेकर एक वृहद जन जागरूकता अभियान चलाया जाए साथ ही यह भी निर्देश दिया कि गड्ढा खुदाई का कार्य बरसात से पहले कर लिया जाए और जहां जहां वृक्षारोपण होना है समय रहते उसका चयन कर लिया जाए। इसके पश्चात लगाए गए पौधों का सत्यापन करते हुए उसी दिन जियो टैगिंग करा ली जाये एवं इसकी फोटोग्राफ उपलब्ध कराई जाए और उसका पोर्टल पर अद्यतन भी किया जाये।बैठक में सचिव प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी प्रभाग प्रवीन खरे व समिति समस्त सदस्य व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।  

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने