युवा वीर बाल के बलिदान से बहुत कुछ सीख सकते हैं विकसित भारत बनाने में योगदान दे सकते हैं: गिरीश चन्द्र यादव


जौनपुर। भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री अमित श्रीवास्तव के संयोजकत्व में कोतवाली चौराहे पर से वीर बाल दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रभात फेरी निकाली गई। जो कोतवाली से चलकर चहारसू चौराहा, सद्भावना पुल से होते हुये ओलन्दगंज के गुरुद्वारा पर पहुंची उसके उपरान्त जेसीज होते हुये रासमण्डल स्थित श्री गुरु तेग बहादुर साहिब गुरुद्वारे पर समाप्त हुई जिसमें स्कूल के बच्चों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और भारत माता कि जय और वंदेमातरम के नारे लगाते हुये चल रहे थे। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री गिरीश चन्द यादव एवं भाजपा के जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह उपस्थित रहे। उन्होंने वीर बाल दिवस के मौके पर सिख गुरु गोबिंद सिंह, उनके पुत्रों और पत्नी माता गुजरी को नमन किया। 
राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में वीर बाल दिवस मनाया जा रहा है साहिबजादों को नमन किया जा रहा है युवा उनके बलिदान से बहुत कुछ सीख सकते हैं विकसित भारत बनाने में योगदान दे सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के दोनों छोटे बेटों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के बलिदान को याद करने के लिए हर वर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था। 
जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने कहा कि वीर बाल दिवस के मौके पर मैं गुरु गोबिंद जी के चार साहिबजादों और माता गुजरी जी को नमन करता हूं उन्होंने पूरे साहस के साथ वे क्रूर मुगल शासन के खिलाफ खड़े हुए और धर्म परिवर्तन को इनकार करते हुए शहादत को चुना उनकी ये अतुलनीय वीरता आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। पिछले वर्ष देश ने पहली बार 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के तौर पर मनाया था तब पूरे देश में सभी ने भाव विभोर होकर साहिबजादों की वीर गाथाओं को सुना था। वीर बाल दिवस भारतीयता की रक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरने के संकल्प का प्रतीक है। ये दिन हमें याद दिलाता है कि शौर्य की पराकाष्ठा के समय कम आयु मायने नहीं रखती।
जिला महामंत्री अमित श्रीवास्तव ने कहा कि आज देश वीर साहिबजादों के अमर बलिदान को याद कर रहा है, उनसे प्रेरणा ले रहा है। आजादी के अमृतकाल में वीर बाल दिवस के रूप में एक नया अध्याय प्रारंभ हुआ है। मुझे खुशी है कि वीर बाल दिवस अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मनाया जाने लगा है। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और ग्रीस में भी वीर बाल दिवस से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं। भारत के वीर साहिबजादों को पूरी दुनिया और ज्यादा जानेगी।
उक्त कार्यक्रम में तप स्थान श्री गुरु तेग बहादुर साहिब गुरुद्वारा रास मंडल जौनपुर के मुख्य ग्रंथि ज्ञानी जिओ पाल सिंह सह संयोजक सरदार सतवंत सिंह, नगर पालिका परिषद जौनपुर प्रतिनिधि डॉ राम सूरत मौर्य, सभासद नंद लाल, संतोष मौर्य सतीश सिंह त्यागी, अनिल गुप्ता पिछड़ा मोर्चा अध्यक्ष हैप्पी श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी के सदस्य सरदार जसविंदर सिंह श्री गुरु सिंह सभा जौनपुर के अध्यक्ष सरदार तेजा सिंह, उपाध्यक्ष सरदार हरविंदर सिंह, महासचिव सरदार गुरविंदर सिंह सतनाम, सरदार गुरमीत सिंह, सरदार हरचरण सिंह होरा, सरदार परमजीत सिंह, सरदार रणजीत सिंह सोनू, सरदार शुभविंदर सिंह नमन, सरदार अमरजीत सिंह, सरदार नवनीत सिंह, सरदार सतनाम सिंह, सरदार रणवीर सिंह, सरदार हरभजन सिंह, सरदार ग्रेटी सिंह, सतीश वाधवा, ऋषि कपूर, सरदार अमनदीप सिंह, सरदार शिशुपाल सिंह, सरदार गुरवीर सिंह एडवोकेट एवं बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद