यूपी सहित इन प्रदेशों में 24 घन्टे के अन्दर पाला पड़ने की संभावना


जौनपुर। पहाड़ों पर बर्फबारी और शीतलहर चलने की वजह से देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्यप्रदेश के इलाकों में ठंड से हालत खराब है।

यह जानकारी मौसम विभाग ने दी है। विभाग के मुताबिक, आने वाले दो से तीन दिनों में शीतलहर और बढ़ेगी। इसके अलावा मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली समेत कई क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में पाला का अनुमान जताया है। राजस्थान के माउंट आबू में पारा माइनस डिग्री में चला गया है।

मौसम विभाग के अनुसार  जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में आने वाले 24 घंटों में पाला पड़ सकता है।

इसके अलावा बिहार और उड़ीसा के आंतरिक इलाकों में शीतलहर का प्रकोप आने वाले दो दिनों तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटों में राजस्थान के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। इसके साथ सोमवार से राजस्थान में शीतलहर से राहत मिलने की संभावना जताई है।

संभावना है कि आने वाले दो से तीन दिनों के दौरान कई इलाकों में पारा 2 डिग्री या उससे भी नीचे जा सकता है। कहीं-कहीं पर शून्य के तापमान पहुंच सकता है। दिल्ली में आने वाले 3 दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर कोहरा पड़ सकता है। आने वाले दिनों में कोहरा बढ़ता है तो दिन के तापमान में ऐसे ही गिरावट रहेगी।

वहीं देश के उत्तर पश्चिमी और इससे सटे मध्यभारत में शीतलहर से कुछ दिनों में राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि इन इलाकों में 21 दिसंबर को शीतलहर के खत्म हो सकता है। विभाग की  रिपोर्ट है कि पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान के लिहाज से सकारात्मकता देखी गई है।

रविवार को मैदानी इलाकों में अमृसर सबसे ज्यादा ठंड रहा। यहां पर पारा 1.0 डिग्री सेल्सियस तक रहा।राजस्थान के सीकर में पारा 1.6 डिग्री, नारनौल में 2.4 सेल्सियस दर्ज किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया