भूख हड़ताल पर बैठे किसानों का ऐलान,27 दिसम्बर को पीएम के मन की बात के समय किसान पीटेंगे थाली



केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ विगत  25 दिनों से हाड़ म कंपाती ठंड में दिल्ली सीमा पर आंदोलन कर रहे किसानों की मांगें न माने जाने के बाद आज किसान भूख हड़ताल पर बैठे  हैं। इसके साथ ही किसान संगठनों ने 25 से 27 दिसम्बर तक हरियाणा में सभी टोल प्लाजा को मुफ्त कर देने का भी एलान किया है। किसानों संग बातचीत के जरिये बीच का रास्ता तलाश रही सरकार ने एक बार फिर 40 किसान सगठनों को वार्ता का प्रस्ताव भेजा है।

किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आज एक दिन की भूख हड़ताल का ऐलान किया था । इस बारे में स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा है कि 21 दिसंबर को कृषि कानूनों के खिलाफ सभी धरना स्थलों पर किसान 24 घंटे का उपवास शुरू करेंगे। बता दें कि इसके पहले भी किसान भूख हड़ताल पर रह चुके हैं। उस समय दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल और उनके कई मंत्रियों ने किसानों के समर्थन में उपवास किया था।

लगातार किसानों से वार्ता का विकल्प खुले होने की बात कर रही सरकार ने एक बार फिर 40 किसान संगठनों को वार्ता का प्रस्ताव भेजा है। सरकार की ओर से किसान संगठनों के नाम चिट्ठी लिखी गई है। कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल ने क्रांतिकारी किसान मोर्चा समेत 40 किसान संगठनों को चिट्ठी लिखकर एक बार फिर बातचीत का न्योता दिया है।


हरियाणा के किसानों के लिए संगठनों ने बड़ा एलान करते हुए 25 से 27 दिसम्बर तक हरियाणा में सभी टोल प्लाजा को मुफ्त कर दिए हैं। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता जगजीत सिंह डलेवाला ने कहा है कि 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा के किसान नाकों पर टोल नहीं देंगे।

इसके साथ ही किसान संगठनों ने लोगों से अपील की है कि 27 दिसंबर को होने वाले पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के दौरान थाली पीटें। साल के आखिरी मन की बात कार्यक्रम को पीएम सम्बोधित करने जा रहे हैं। ऐसे में किसान कृषि कानूनों के विरोध में इस दौरान थाली पीटेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया