जनपद के 2029 नियंत्रित मुल्य की दुकानों पर जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों की मौजूदी में मना अन्न महोत्सव



जौनपुर । भारत सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को आज पूरे जनपद में  नियंत्रित मुल्य की दुकानों से पांच किलोग्राम खाद्यान्न प्रति व्यक्ति निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जनपद के 2092 सरकारी राशन की दुकानों पर अन्न महोत्सव का आयोजन किया गया। अन्न महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थियों से संवाद किया गया।
प्रधानमंत्री ने ‘गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत राज्य की उचित दर दुकानों पर मौजूद लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। जनपद की सभी उचित दर की दुकानों पर प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया गया। इसके लिए सभी दुकानो पर टीवी की व्यवस्था करायी गयी थी। 
इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चन्द यादव के दुकान नंबर 70, मियांपुर पहुंचे और पीएम का सजीव प्रसारण देखा। उन्होंने कहा कि ‘केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी हर गरीब तक पहुंचे, इस मकसद से सरकार द्वारा ‘अन्न महोत्सव’ के रूप में एक बड़ा आयोजन किया गया।
इसी क्रम में अन्न महोत्सव के अवसर पर विशेष सचिव पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के द्वारा विकास खन्ड बक्शा के बशारतपुर गांव में प्रधानमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण देखा गया। वाजिदपुर, सुंदरनगर एवं सिकरारा के कुल्हनामऊ स्थित उचित दर की दुकानों का निरीक्षण किया गया कोटेदारों को निर्देशित किया गया कि लाभार्थियों को इमानदारी से राशन का वितरण करें। 
इसके अलांवा जनपद के सभी ग्राम सभाओं में जिला पूर्ति विभाग की देख रेख में जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में अन्न महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित कर पात्र लाभार्थियों को 05 किग्रा अनाज दिया गया। इतना ही नहीं शासनादेश के तहत जनपद की सभी उचित दर की दुकानों को दूल्हन की तरह से सजाया गया था। गांव से लेकर शहर तक इस कार्यक्रम को पूरे जोश के साथ मनाया गया। प्रधानमंत्री के इस योजना के तहत अनाज पाने वाले लाभार्थियों जहां उत्साह दिखा वहीं पर कुछ स्थानों पर जन प्रतिनिधियों द्वारा किये गये भेद भाव की आलोचना भी सामने आयी है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार

मारपीट की घटना को विधायक एवं उनके समर्थको पर लूट तक का मुकदमा हुआ दर्ज