यूपी में जौनपुर के माधोपट्टी के बाद संभल औरंगपुर जानें कैसे बना आइएएस आइपीएस की फैक्ट्री


उत्तर प्रदेश में जनपद जौनपुर के माधोपट्टी के बाद अब जनपद संभल के ग्राम औरंगपुर ने शिक्षा जगत से लेकर देश की सर्वोच्च सर्विस की सेवा में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। यहां भी लगभग हर परिवार में एक अधिकारी जरूर है। जी हाँ संभल जिले में प्रतिभा का धनी गांव औरंगपुर सिलैटा, में कुछ ही घर ऐसे होंगे जिसमें कोई सदस्य अधिकारी ना हो। इस गांव से अब तक 31 लोग आइपीएस और पीसीएस अधिकारी बन चुके हैं। यहां पढ़ाई की शुरुआत करने वाले हर युवा का पहला सपना अधिकारी बनने का रहता है। अग्निपथ योजना का समर्थन करने वाले इस गांव के युवा देश सेवा के लिए भी मेहनत करने में जुटे हुए हैं। वहीं आजादी से पहले इस गांव के हरवख्स सिंह पीपीएस अधिकारी बने थे। जो अब सेवानिवृत्त होकर यहां के युवाओं को अधिकारी बनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
जनपद संभल के तहसील क्षेत्र के गांव औरंगपुर सिलैटा की आबादी लगभग तीन हजार है। इस गांव में ठाकुर, पाल, जाटव, सैनी बिरादरी के अलावा मुस्लिम समाज के लोग भी रहते हैं। इस गांव के अधिकांश लोग पढ़े लिखे हैं। आजादी से पहले इस गांव के निवासी हरवख्स सिंह पीसीएस अधिकारी बने थे। उसके बाद से इस गांव से अब तक 31 आइपीएस और पीसीएस अधिकारी बन चुके हैं। ऐसा शायद ही कोई घर होगा जिसका सदस्य किसी सरकारी नौकरी पर न हो।
अधिकारियों को छोड़ भी दिया जाए तो अन्य पदों पर भी इस गांव के 30 से अधिक लोग तैनात हैं। आजादी के बाद सुल्तान सिंह कृषि विभाग में डायरेक्टर पद पर तैनात रहे तो इनके भाई एदल सिंह वन विभाग में रेंजर बन गए। यह सेवानिवृत्त हुए तो इन्होंने युवाओं को अधिकारी बनने के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया। दो साल पहले भी अंशु राघव पीपीएस अधिकारी बनी थीं। वर्तमान में 15 से अधिक युवा आइपीएस और पीसीएस अधिकारी बनने की तैयारी कर रहे हैं।
गांव में शिक्षा का स्तर कितना ऊंचा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तीन हजार की आबादी होने के बाद भी 12 शिक्षण संस्थान हैं। इसमें एक इंटर कॉलेज है तो दो जूनियर हाई स्कूल तो दो प्राथमिक विद्यालय भी हैं। इसके सासाथ ही गांव में एक मदरसा भी है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जानिए मुर्गा काटने के दुकान से कैसे मिला गुड्डू की लाश,पुलिस कर रही है जांच

बिजली विभाग बड़े बकायेदारो से बिल की वसूली कराये - डीएम जौनपुर

मंत्री गिरीश चन्द यादव का अखिलेश यादव पर जबरदस्त पलटवार,दे दिया केन्द्रीय मंत्री बनाने का आफर