आई आई टी कानपुर में 95 पदो के लिए नोटीफिकेशन जारी,जानें पूरा डिटेल कैसे होगा आवेदन


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT कानपुर) की पहचान देश के श्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज के तौर पर रही है। लेकिन, कई ऐसे युवा भी होंगे जो इस कॉलेज कैम्पस में नौकरी करने की सोच रहे होंगे। अगर आप भी ऐसे ही युवा हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, आईआईटी कानपुर ने  95 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। इन पदों में जूनियर टेक्नीशियन, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, डिप्टी रजिस्ट्रार, जूनियर सुपरिटेंडेंट सहित अन्य पद भी शामिल हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार IIT कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट iitk.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें, कि इन पदों पर आवेदन के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 16 नवंबर 2021 है। 
प्रत्येक पद के लिए योग्यता अलग-अलग यहां उम्मीदवारों को ध्यान देने की जरूरत है कि वे अपनी योग्यता के अनुसार, एक या इससे अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग है। संस्थान ने जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट के पद के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर्स या समकक्ष डिग्री पूरी करनी चाहिए। जिन उम्मीदवारों के पास हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेशन (अनुवाद) या अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद की डिग्री या डिप्लोमा है, उन्हें वरीयता दी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे ऑफिशियल नोटिफिकेशन से प्रत्येक पद के लिए विशेष जानकारी और योग्यता संबंधी जानकारी चेक कर सकते हैं। 
 इन पदों पर मांगे गए हैं आवेदन उप रजिस्ट्रार– 3 पद सहायक रजिस्ट्रार– 9 पद जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट -12 पद जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट, ट्रांसलेटर – 1 पद हिंदी अधिकारी- 1 पद जूनियर सुपरिटेंडेंट- 14 पद जूनियर असिस्टेंट- 31 पद जूनियर सुपरिटेंडेंट, नैनो विज्ञान केंद्र-1 पद फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर- 4 पद जूनियर तकनीशियन- 17 पद ड्राइवर ग्रेड II- 1 पद। 
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iitk.ac.in पर विजिट करें। 
अब विज्ञापन संख्या 1/2021 के लिए भर्ती पोर्टल पर जाएं। -उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें पहले अपनी मेल आईडी, पासवर्ड के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। -इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं। -इसके बाद उम्मीदवारों को पद के आधार पर 250 रुपए या 500 रुपए का आवेदन शुल्क भरना होगा। -कैंडिडेट को सलाह दी जाती है, कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अपने पास रखें। 
आईआईटी कानपुर के विभिन्न पदों के लिए चयन प्रक्रिया प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग होगी। हिंदी अधिकारी, उप रजिस्ट्रार और सहायक रजिस्ट्रार पद के लिए उम्मीदवारों को एक विशेषज्ञ पैनल के सामने एक लिखित परीक्षा या प्रेजेंटेशन के लिए उपस्थित होना होगा। इसके अलावा, योग्य उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। वहीं, अन्य पदों के लिए, उम्मीदवारों को आवश्यकता के अनुसार लिखित परीक्षा या स्किल टेस्ट (कुशल परीक्षण) के लिए उपस्थित होना होगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ड्रेस के लिए बच्चे को पीटने वाला प्रिन्सिपल अब पहुंचा सलाखों के पीछे

14 और 15 दिसम्बर 21को जौनपुर रहेंगे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव,जानें क्या है कार्यक्रम

ओमिक्रॉन से बढ़ी दहशत,पूर्वांचल के जनपदो में भी मिलने लगे संक्रमित मरीज,प्रशासनिक तैयारी तेजम