अयोध्या में आरएसएस का पांच दिनी अभ्यास वर्ग शुरू, 19 को संघ प्रमुख होगे शामिल,जानें क्या है कार्यक्रम


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांच दिनी अभ्यास वर्ग का शुभारंभ रविवार से हो गया। इसमें संघ की सभी 45 इकाइयों के प्रांत अधिकारी शामिल हो रहे हैं। 19 अक्तूबर को संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल होंगे।
अभ्यास वर्ग को लेकर श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय व ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र सहित प्रांत प्रचारक कौशल किशोर व सह प्रांत प्रचारक मनोज ने भी तैयारियों का जायजा लिया। इसके लिए विभाग व जिला प्रचारक भी तैयारियों को मुकम्मल करने में जुटे रहे।
कार्यक्रम को लेकर कई समितियां बनाकर पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। ट्रैवेल, दर्शन, आवास, भोजन सहित अन्य प्रकल्प बनाए गए हैं जिनको व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। पूरे कारसेवकपुरम को सील कर दिया गया है।
संघ से जुड़े लोगों के अलावा किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। बताया गया कि पांच दिन के प्रशिक्षण वर्ग में संघ प्रमुख 19 अक्तूबर को अयोध्या आएंगे और स्वयंसेवकों में राष्ट्रवाद का जागरण करेंगे। हिंदू एकता को लेकर भी किस तरह काम करना है इस पर भी चर्चा की जाएगी। इस वर्ग में देश भर के करीब पांच सौ स्वयं सेवक शामिल हो रहे हैं।
84 कोस की धार्मिक आभा से रूबरू होंगे स्वयंसेवक
प्रशिक्षण वर्ग में संघ की 45 प्रांत ईकाईयों के पांच सौ पदाधिकारी पहुंच रहे हैं। कुछ का परिवार भी आ रहा है। इन स्वयंसेवकों को रामनगरी सहित 84 कोस की धार्मिक आभा से भी रूबरू कराने की तैयारी है। इसके लिए कारसेवकपुरम में ट्रैवल नाम का एक प्रकल्प बनाया गया है जो संघ के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को अयोध्या सहित विभिन्न स्थानों का भ्रमण कराएगा।
योजना 84 कोस के धार्मिक आभा से परिचित कराने की है। तीन चरणों में यात्रा का रूट चार्ट तय किया गया है। पहले चरण में रामकोट की यात्रा जिसमें रामजन्मभूमि, हनुमानगढ़ी सहित कनक भवन जैसे सिद्धपीठों में दर्शन-पूजन है। दूसरे चरण में मखौड़ा, छपिया, भरतकुंड, सूर्यकुंड आदि पौराणिक स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। तीसरे चरण में प्रयागराज, चित्रकूट, वाराणसी व नैमिषारण्य की भी यात्रा का प्लान है। इसके लिए टूर गाइड एंड वेलफेयर एसोसिएशन की एक टीम लगाई गई है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर