पूर्वांचल में सपा और भाजपा गठबंधन दल के बीच सीटो के बंटवारे को लेकर उलझी गांठ,जानें क्या होगी राजनैतिक स्थित

 

जौनपुर। पूर्वांचल में सीटों के बंटवारे पर प्रमुख घटक दलों के बीच गठबंधन की गांठ उलझ गई है। भाजपा व सहयोगी तथा सपा व सहयोगी दोनों खेमों में इस समय पूर्वांचल में सीटों के बंटवारे को अंजाम तक पहुंचाने की जोर आजमाइश चल रही है। सहयोगी दलों के साथ कुछ सीटों के बंटवारे में फंसे पेंच से प्रत्याशियों के नाम भी तय नहीं हो पा रहे हैं।
भाजपा के साथ इस चुनाव में जो दो दल सहयोगी की भूमिका में हैं दोनों का जनाधार पूर्वांचल है। अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी का प्रभाव क्षेत्र वाराणसी, गोरखपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या और देवीपाटन मंडल है। वहीं सपा के साथ जो दल गठबंधन में हैं उनमें रालोद को छोड़ दें तो सुभासपा और अपना दल (कमेरावादी) का प्रभाव क्षेत्र भी उपरोक्त मंडल ही हैं। पूर्वांचल में रंग बदलने वाला है।
अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (सोनेलाल) जिसे भाजपा ने 2017 के गठबंधन में 11 सीटें दी थी इस चुनाव में अब तक 15 सीटें दे चुकी है। अद(एस) को और तीन से चार सीटें मिलनी हैं। वाराणसी जिले की सेवापुरी, सिद्धार्थनगर जिले की शोहरतगढ़ तथा सोनभद्र जिले की दुद्धी में मौजूदा विधायक अद (एस) के हैं। इन तीनों सीटों पर अंतिम फैसला नहीं हो सका है।
सपा गठबंधन में मिश्रिख सीट मिली तो सुभासपा को है लेकिन यहां पर प्रत्याशी सपा की पसंद से है। सुभासपा ने बलहा से प्रत्याशी घोषित किया था। अब चर्चा है कि पार्टी प्रत्याशी बदलने की तैयारी कर रही है।
सपा गठबंधन में शामिल अपना दल (कमेरावादी) से जिन सीटों पर पूर्व में बातें हुई थीं, वह धरातल पर नहीं उतर पाया है। प्रयागराज पश्चिम सीट से सपा द्वारा प्रत्याशी दे दिए जाने के बाद बात बिगड़ी जिसे गुरुवार की रात को ही सुलझा लिए जाने का दावा किया जा रहा है। अद (एस) के एक जिम्मेदार पदाधिकारी का कहना था कि दल ने जो सीटें मिली थी उसे सपा को वापस कर दिया है। अब इस मुद्दे पर सपा मुखिया अखिलेश यादव अंतिम फैसला देंगे। वह जो फैसले लेंगे उसी के मुताबिक आगे का कदम उठाया जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर में आज फिर तड़तड़ायी गोलियां एक की मौत दूसरा घायल पहुंचा अस्पताल,छानबीन मे जुटी पुलिस

बिजली कर्मियों हड़ताल को देख, वितरण व्यवस्था संचालन हेतु नोडल और सेक्टर अधिकारी नियुक्त

जानिए मुर्गा काटने के दुकान से कैसे मिला गुड्डू की लाश,पुलिस कर रही है जांच