बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में कबीर व पूजा चैंपियन


युवाओं को फिट रखने के लिए अशोका इंस्टीट्यूट ने प्रायोजित की पूर्वांचल स्तरीय प्रतियोगिता

वाराणसी। बनारस डिस्ट्रिक बॉडी बिल्डिंग फिटनेस एसोसिएशन के तत्वावधान में वरुणापुल स्थित शास्त्रीघाट पर आयोजित तृतीय इंडियन क्लासिक मिस्टर पूर्वंचल-2022 का खिताब कबीर आलम और पूजा सिंह ने जीता। अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी एंड मैनेजमेंट ने इस प्रतियोगिता को प्रायोजित किया था। बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में पूर्वांचल के 150 से अधिक प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया।  
बॉडी बिल्डिंग मेंस फिजिक एंड बेंस प्रेस चैंपियनशिप का खिताब बनारस के कबीर आलम और मशलमैन फैसल खान ने जीता। स्ट्रांगमैन का खिताब सोनभद्र के विजय बहादुर ने अपने नाम किया। बेंच प्रेस में महिला बॉडी बिल्डरों को पराजित करते हुए स्ट्रांग बूमेन की खिताब इंडियन जिम की पूजा सिंह ने जीता। यह प्रतियोगिता आठ वर्गों में आयोजित की गई थी। 50 किग्रा वर्ग में शहजादे और अंकित भारद्वाज, असलम क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहे।
इसी प्रकार 50 से 55 किग्रा में नौशाद  अहमद, अर्पित यादव, शिवम कुमार और 55 से 60 किग्रा में कन्हैया पटेल, शेख अली, शिवशंकर भारद्वाज, 60 से 65 किग्रा में कबीर आलम, विकास मौर्य, अंकित कुमार, 65 से 70 किग्रा में फैसल खान, आनंद केसरी, प्रणय सेठ क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहे। इसी क्रम में 70 से 75  किग्रा में अभिषेक मिश्रा, वीर सिंह, शुभम दुबे, 75 से 80 किग्रा में गौरव वर्मा, विशू सिंह और 80 किग्रा से अधिक भार में नवनीत, अरविंद ठाकुर और प्रफुल्ल कुमार बादल ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। स्ट्रांग वूमेन का खिताब पूजा सिंह ने जीता। विजेता प्रतिभागियों के साथ सेल्फी खिंचवाने के लिए खेल प्रेमियों में होड़ लगी रही।  
प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि उदयलाल मौर्य ने पूर्वांचल के बॉडी बिल्डरों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि मौजूदा दौर में लोग सेहत के साथ सीरत पर धन खर्च कर हैं। बॉडी बिल्डिंग से इंसान स्वस्थ रहता है। साथ ही अपने शहर का नाम भी रौशन करता है। इन दिनों बॉडी बिल्डिंग का क्षेत्र उभरता हुआ करियर बनता जा रहा है। बड़ी संख्‍या में युवा इस क्षेत्र में करियर बनाकर नाम और दाम कमा रहे हैं। सेहत के साथ दौलत का कॉबिनेशन कम ही क्षेत्र में देखने को मिलता है। एक जिम ट्रेनर के पास प्रोडक्‍ट रिव्‍यू और यूटयूब, इंस्‍टाग्राम आदि से भी अर्निंग करने का अच्‍छा अवसर होता है।
अशोका इंस्टीट्यूट के वाइस चैयरमैन ने कहा कि मौजूदा दौर में युवक नशे कि गिरफ्त में जकड़ते  जा रहे हैं। सिर्फ बॉडी बिल्डिंग ही ऐसा क्षेत्र है जो युवाओं को न सिर्फ नशे से दूर रखता है, बल्कि सामाजिक बुराइयों को दूर करने में अहम भूमिका अदा करता है। स्वस्थ इंसान ही देश की तरक्की में अहम योगदान दे सकता है। स्वस्थ रहने के लिए फिटनेस जरूरी है। इसके लिए बहुत स्ट्रिक्‍ट डायट फॉलो करना पड़ता है। मसल्‍स और वैट गेन करने के लिए ज्‍यादा प्रोटीन और विटामिन भी लेना होता है। श्री मौर्य ने कहा कि योग्य ट्रेनर अथवा चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद ही सप्‍लीमेंट लेना चाहिए। विशिष्ठ अतिथि एवं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मधुकर मौर्य ने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आए बॉडी बिल्डरों का उत्साहवर्धन किया।
मुख्य अतिथि पूर्व विधायक उदयलाल मौर्य और अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी एंड मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट अमित मौर्य, एसटीएफ के प्रभारी अमित श्रीवास्तव और एमएलसी बृजेश सिंह के प्रतिनिधि रवि प्रताप सिंह साजन ने विजेता और उपविजेता बॉडी बिल्डरों को मेडल और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। विजेता प्रतिभागियों को 15-15 हजार रुपये नकद दिया गया। अलग-अलग समूहों में बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता जीतने वालों को क्रमशः पांच हजार, तीन हजार और दो हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।
बॉडी बिल्डिंग मेंस फिजिक एंड बेंस प्रेस चैंपियनशिन में जज की भूमिका अमित मौर्य और अमित श्रीवास्तव, साजन सिंह ने अदा की। प्रतियोगिता को  सफल बनाने में बनारस डिस्ट्रिक बॉडी बिल्डिंग फिटनेस एसोसिएशन और न्यू इंडियन जिम का योगदान सराहनीय रहा। प्रतियोगिता के समापन के अवसर पर बनारस डिस्ट्रिक बॉडी बिल्डिंग फिटनेस एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक पटेल, अध्यक्ष मोहम्मद अहमद के अलावा रमेश सेठ, बसंत गुप्ता, सुभान अल्लाह, शरद वर्मा समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है