खुश खबरी: हाई स्कूल, इन्टर के छात्रों की पढ़ाई अब होगी दूरदर्शन पर



     जौनपुर। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। एक दो दिन से ही दूरदर्शन पर कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण मणि त्रिपाठी से बात करने पर उन्होंने   बताया कि दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर सुबह 10 से 12 बजे तक कक्षाओं का प्रसारण होगा। एक पहले प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकोंकी पीसी में शासन ने इस निर्णय के आशय की जानकारी दी है लेकिन अभी यह नहीं तय हो सका है कि प्रसारण कब से होगा शासन से आदेश मिलने के पश्चात तैयारी की जयेगी। इसका प्रसारण 
सुबह साम 30-30 मिनट की दो क्लास हाईस्कूल और 30-30 मिनट की दो क्लास इंटर की चलेंगी। शाम को यही क्लास रिपीट होंगी। डीआईओएस ने बताया कि लॉकडाउन के कारण स्कूल की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए शासन के निर्देशों पर यह पहल की गई है। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के स्टूडियो में इनकी रिकॉर्डिंग की जा रही है।
10वीं-12वीं में गिनती के छात्र पढ़ रहे कम्प्यूटर
हाईस्कूल और इंटर में गिनती के छात्र कम्प्यूटर की पढ़ाई कर रहे हैं।
कम्प्यूटर शिक्षा की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2019-20 सत्र में हाईस्कूल के 30 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं में 65 हजार से भी कम बच्चों ने कम्प्यूटर विषय लिया था। इंटर में लगभग 26 लाख छात्र-छात्राओं में से 18 हजार से भी कम बच्चों ने कम्प्यूटर की पढ़ाई की थी।
  हलांकि  डॉ. रवि भूषण (प्रदेश महामंत्री राजकीय शिक्षक संघ) का मानना है कि - प्रदेशभर के राजकीय विद्यालय कम्प्यूटर शिक्षक विहीन हैं। सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूलों की स्थिति भी यही है। ऐसे में जब प्रदेश के अधिकांश शिक्षक स्वयं कम्प्यूटर शिक्षा से अनभिज्ञ हैं तो वे शिक्षण सामग्री का मॉड्यूल किस प्रकार तैयार कर सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद