पेंशन की टेंशन है तो याद रखें हर महीने की 27 तारीख



अशोका इंस्टीट्यूट में ईपीएफओ के ‘निधि आपके निकट 2.0’ कार्यक्रम में हितधारकों की समस्याओं का निराकरण
वाराणसी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ओर से अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, पहड़िया में आयोजित ‘निधि आपके निकट 2.0’ कार्यक्रम में कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान किया गया। इस मौके पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त (द्वितीय)  पवन कुमार सिंह ने कहा कि नियोक्ताओं, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। कर्मचारियों को  अगर पेंशन को लेकर किसी तरह का टेंशन है तो महीने की हर 27 तारीख को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में शरीक हों और मौके पर ही समस्याओं का निपटारा कराएं। इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर शिविर लगाए जाएंगे।
अशोका इंस्टीट्यूट में ‘निधि आपके निकट 2.0’ कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए क्षेत्रीय आयुक्त ने कहा कि 27 जनवरी, 2023 को भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से लॉन्च किया गया था। कार्यक्रम का उद्देश्य हर महीने एक ही दिन देश के सभी जिलों तक पहुंचना है। नियोक्ताओं, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की समस्याओं का निदान करने के लिए पहले भविष्य निधि अदालतें लगाई जाती थीं। ‘निधि आपके निकट 2.0’ कार्यक्रम में एक हेल्प डेस्क बनाकर पेंशनरों की शिकायतों का निवारण किया जा रहा है।  
कमिश्नर पवन कुमार सिंह ने यह भी बताया कि हितधारकों की शिकायतों का निस्तारण करने के लिए ईपीएफओ देश के सभी जिलों में अपनी पहुंच बना रहा है। जहां ईपीएफओ के दफ्तर नहीं हैं वहां भी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा और निर्बाध सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। हितधारकों की जो शिकायतें तत्काल निस्तारित नहीं हो पाएंगी उन्हें पोर्टल पर दर्ज करके बाद में प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाएगा। ‘निधि आपके निकट 2.0’ कार्यक्रम में करीब डेढ़ दर्जन हितधारकों की समस्याओं का निराकरण किया गया। ज्यादातर शिकायतें प्रोफाइल में सुधार, पीएफ ट्रांसफर, क्लेम, केवाईसी और डिजिटल सिग्नेचर से संबंधित थी। इस मौक पर क्षेत्रीय आयुक्त पवन कुमार सिंह के अलावा सेक्शन सुपरवाइजर राजेश सिन्हा और विवेक सिंह उपस्थित थे। अशोका इंस्टीट्यूट के चेयरमैन अंकित मौर्य ने ईपीएफओ के अधिकारियों का स्वागत किया।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम