विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए आम जनमानस तक पहुँचाई जा रही है जन हितकारी योजनाए - गिरीश चन्द यादव


जौनपुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा मेंराज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  खेल एवं युवा कल्याण विभाग गिरीश चन्द्र यादव  करंजाकला के छबीलेपुर गांव में एवं विकास खण्ड शाहगंज के करवरियां में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर मंत्री ने लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया और कहा कि आज सरकार की दूरदर्शी नीतियों से लोगो को बहुत लाभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ मिल सके तथा लोगो को इसके बारे में जानकारी मिल सके। केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को मिलें, कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।

इस मौके पर लाभार्थियों को आवास, किसान सम्मान निधि प्रमाण पत्र वितरित किए गए एवं विकसित भारत निर्माण में सहयोग हेतु शपथ दिलाया गया। कार्यक्रम के तहत एलईडी वैन के माध्यम से सरकार की योजनाओ के प्रचार प्रसार के साथ ही स्वास्थ्य शिविर में लोगों की जांच की गयी, पीएम उज्ज्वला के तहत नये व्यक्तियों का नामांकन किया गया। उपस्थित लोगों ने देश को विकसित बनाने का संकल्प लिया।ड्रोन से नैनो युरिया, डीएपी, का प्रर्दशन किया गया और बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण, पीएम किसान योजना में नया पंजीकरण, ई-के0वाई0सी0 की सुविधाओं से ग्रामवासियों को आच्छादित किया गया।

कृषि विभाग द्वारा जागरूकता स्टॉल लगाते हुए विभिन्न कृषि, कृषक आधारित योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कृषि विभाग द्वारा मृदा परीक्षण, प्राकृतिक खेती, श्री अन्न मिलेट्स की उपयोगिता, स्थानीय कृषि उत्पादन संगठनों के उत्पादन के प्रति प्रदर्शनी रबी अभियान के अन्तर्गत प्रगतिशील कृषकों द्वारा उच्च उत्पादकता प्राप्त करने हेतु संवाद कार्यक्रम किया गया।
स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत स्टॉल के माध्यम से चिकित्सा परीक्षण एवं आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया। पशुपालन विभाग के स्टॉल के अन्तर्गत पशुओं सामयिक टीकाकरण व रोगों के बारे में कृषकों को जागरूक किया गया।                              

Comments

Popular posts from this blog

डीएम जौनपुर ने चार उप जिलाधिकारियों का बदला कार्यक्षेत्र जानें किसे कहां मिली नयी तैनाती देखे सूची

पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में जौनपुर की अहम भूमिका एसटीएफ को मिली,जानें कहां से जुड़ा है कनेक्शन

जौनपुर में आधा दर्जन से अधिक थानाध्यक्षो का हुआ तबादला,एसपी ने बदला कार्य क्षेत्र