यूपी में एक जून से खाद्यान्न वितरण को लेकर सरकार का जानें कौन सा नया नियम होगा लागू


यदि आप राशन कार्ड का लाभ उठाते हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, सरकार ने राशन बांटने के नियमों में बदलाव किया है और यह बदलाव एक जून से लागू किया जा रहा है. ऐसे में यहां जानिए ऐसे कौन से नियम हैं जिन्हें बदला जा रहा है।
दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से राज्यों में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में गेहूं और चावल का वितरण किया जाता है। यह सीमा पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लागू की गई है। इसमें यह बदलाव किया गया है कि अब गेहूं की जगह चावल दिया जाएगा। इसके लागू होने से गेहूं की जगह चावल को और बेहतर तरीके से दिया जाएगा।
नए नियमों में गेहूं की सीमा घटा दी गई है। अब यूपी, बिहार और केरल में गेहूं नहीं बांटा जाएगा। वहीं, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में गेहूं का कोटा कम किया गया है। इन राज्यों में कार्डधारकों को गेहूं कम और चावल ज्यादा मिलेगा। बाकी राज्यों में कोई बदलाव नहीं किया गया।
दरअसल गेहूं खरीद कम होने के कारण यह फैसला लिया गया है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय के अनुसार इस दौरान करीब 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा. यह बदलाव सिर्फ पीएमजीकेएवाई के लिए है। इसका असर यह होगा कि कुछ राज्यों में गेहूं कम होगा और पहले से ज्यादा चावल दिया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर में एन्टी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा घूसखोर चौकी इंचार्ज और सिपाही,मुकदमा दर्ज गये जेल