जनपद की विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए जानें क्या कर रहे है विभागीय अधिकारी,और क्या है बजट



जौनपुर। जनपद की विद्युत व्यवस्था को सुधारने की प्रक्रिया विभाग द्वारा शुरू करने का दावा किया जाने लगा है।जनपद के विभिन्न इलाकों में बिजली उपभोक्ताओं को जल्द ही निर्वाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसके लिए विद्युत विभाग की ओर से रिवैप्ड योजना के तहत करीब 400 करोड से नई लाइन, ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, जर्जर तार व खंभे को बदला जाएगा। जिसका प्रस्ताव बनाकर शासनस्तर पर भेज दिया गया है। बजट स्वीकृति होने पर कार्य कराए जाएंगे।
जिले में छह लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनकों 67 विद्युत उपकेंद्रों से आपूर्ति दी जाती है। ज्यादातर इलाकों में पुराने उपकरण के कारण तार जर्जर हो चुके है। इससे आए दिन बिजली आपूर्ति बाधित होती है। जिससे उपभोगताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। फीडर की लंबाई अधिक होने से लाइनलॉस भी अधिक होता है। इस कमी को दूर करने के लिए बिजली विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। इसके लिए 16 नए सब स्टेशनों का निर्माण, पाॅवर परिवर्तकों की क्षमता में वृद्धी, 20 अतिरिक्त पावर परिवर्तक, 33 किलोमीटर नई लाइन एवं 36 जर्जर तारों को बदलने समेत अन्य कार्य किया जाएगा। जिसके लिए करीब 400 करोड़ का प्रस्ताव विभाग की ओर से भेजा गया है। बजट स्वीकृति होने पर कार्य कराया दिया जाएगा।
शहर के ओलंदगंज से कचहरी जाने वाले मार्ग के किनारे जोगियापुर में जर्जर खंभे टेक के सहारे टिका हुआ है। इस मार्ग से प्रतिदिन हजारों लोगों का दिन रात आवागमन होता है। इसी मार्ग पर शेखपुर के पास विद्युत खंभा लटक गया है जिससे कभी भी हादसों से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा अन्य जगहों पर जर्जर तार हादसों का दावत दे रहे है।
अधीक्षण अभियंता विवेक खन्ना की माने तो 
उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली मिल सके इसके लिए 16 नए सब स्टेशनों का निर्माण, पावर परिवर्तकों की क्षमता में बढ़ोत्तरी सहित कई कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए करीब 400 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त