सड़क सुरक्षा जागरूकता की बैठक में डीएम ने DIOS और BSA को दिये यह कड़े निर्देश


जौनपुर। कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान की बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने    जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 राजकुमार पण्डित एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल को निर्देश दिया कि 19 मई 2022 को होने वाले विद्यालयों में प्रभात फेरी का आयोजन किया जाए। विद्यालयों में प्रार्थना सभा में सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी एवं उनका अनुपालन किये जाने की शपथ दिलाई जाए। 20 मई 2022 को विद्यालयों के द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली का आयोजन किया जाए एवं अंतिम कार्य दिवस में विद्यालयों में अध्यापकों, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों के मध्य सड़क सुरक्षा के संबंध में गोष्ठी का आयोजन तथा परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए हैण्डबिल का वितरण कराया जाए और विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाए। 21 मई 2022 को परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए हैण्डबिल एवं पोस्टर के माध्यम से प्रमुख चौराहों पर पैदल यात्रियों को एनसीसी, एनएसएस तथा स्काउट गाइड के विद्यार्थियों के माध्यम से जागरूकता किया जाए। 23 मई को ऑनलाइन के माध्यम से विद्यालय में गठित रोड सेफ्टी क्लब द्वारा छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना। 24 मई को पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन के माध्यम से किया जाएगा। 25 मई को एनसीसी, एनएसएस तथा स्काउट गाइड के विद्यार्थियों के माध्यम से नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जाएगा। 26 मई को निबंध प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन एवं 27 मई को भाषण प्रतियोगिता एवं 28 मई को परिवहन विभाग के सहयोग से विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा विद्यालय की दीवारों पर यातायात के नियमों, स्लोगन की पेंटिंग, राइटिंग कराया जाएगा। 30 मई 2022 को परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए हैण्डविल एवं पोस्टर के माध्यम से प्रमुख चौराहों पर पैदल यात्रियों को एनसीसी, एनएसएस तथा स्काउट गाइड के विद्यार्थियों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।


जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि यातायात नियमों के इंडिकेट के बारे में बच्चों को जानकारी दिया जाए। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी एस0पी0 सिंह को निर्देशित किया कि जिला पंचायत राज अधिकारी और अधि0अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत से समन्वय स्थापित कर हर नगर पंचायत, ग्राम पंचायत में एक पार्क विकसित किया जाये।
उन्होने कहा कि शासन की मंशा है कि आम जनमानस को यातायात नियमों के बारे में जागरुक किया जाये। उन्होंने आम जनमानस से अपील किया है कि गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट और हेलमेट का प्रयोग करने की आदत डाले और वाहन का प्रयोग करते समय मोबाइल का प्रयोग कदापि न करें और अपने आस-पास के लोगो को इसके लिए प्रेरित करें।
बैठक में उक्त अधिकारियों सहित मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राजीव, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय उपस्थित रही।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची