भीषण तपिश ने बढ़ाया हीट स्ट्रोक के कहर इसके बचाव के जानें क्या है उपाय


जौनपुर।भीषण गर्मी और लू के कहर के बीच जनपद के जिला अस्पताल में मौतों का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घन्टे में हीट स्ट्रोक से 07 लोगों के मौत की खबर है। मृतकों में 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों सहित 2 साल तक के बच्चो की संख्या अधिक बतायी जा रही है। 
मौसम की मार से पूरे जिले में कोहराम मचा है। प्रचंड गर्मी और लू के बीच जिला अस्पताल के आंकड़े भयावह हैं। आकंड़ों के मुताबिक, बीते सात दिन में ही हीट स्ट्रोक से कई लोगों की मौत हुई है। इन मौतों ने लोगों को हिलाकर रख दिया है। जिले में पिछले तीन-चार दिन से 43-44 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान चल रहा है।
डायरिया और लू के मरीजों से सरकारी व निजी अस्पताल के बेड फुल हो गए हैं। जिला अस्पताल की इमरजेंसी में आने वाले अधिकतर मरीजों की मौत हो जा रही है। 
अचानक मौत के आंकड़ों में इजाफा होने से अस्पताल प्रशासन में खलबली मची है।  
हीट स्ट्रोक से बचाव के बाबत वरिष्ठ फिजीशियन चिकित्सक डाॅ आर पी यादव सुनीता अस्पताल से बात करने पर उन्होंने बताया कि हीट स्ट्रोक से बचने के लिए लोगे को तेल मसाले से परहेज करना चाहिए और अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए, सीधी धूप से भी बच कर रहने की जरूरत है। लापरवाही होने पर हीट स्ट्रोक की जद में कोई भी आ सकता है। चिकित्सक का मत है कि खान पान में विशेष ध्यान रखकर हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश