आखिर सादीपुर प्रकरण में वीडियो के आदेश का पालन क्यों नहीं करा रहा सिक्रेटरी, विवाद को लेकर बढ़ा तनाव


जौनपुर। जनपद में देखने को मिल रहा है कि अपने अधिकरियों के आदेश का अनुपालन कराने में अधीनस्थ कर्मचारीगण रूचि नहीं दिखा रहे है जिसके परिणाम स्वरूप अधिकारियों के न्यायोचित आदेश भी रद्दी की टोकरी की ही शोभ बढ़ा रहे है। जी इसका एक उदाहरण जिले के विकास खण्ड सिरकोनी का प्रकाश में आया है जहां पर खण्ड विकास अधिकारी के आदेश का अनुपालन ग्राम विकास अधिकरी नहीं करा रहा है जिससे सम्बन्धित विवाद को लेकर तनाव की स्थित बनती जा रही है जातीय संघर्ष कभी भी संभव है।
यहां बता दे कि विकास खण्ड सिरकोनी स्थित ग्राम सादीपुर में आवदी की जमीन आराजी संख्या 695, 1491, 717, 1488  का एक विवाद दीवानी न्यायालय में चल रहा है जिसमें कोर्ट का स्थगन आदेश है कि विवादित जमीन पर विवाद के दौरान कोई भी निर्माण नहो अथवा उसकी नवैयत न बदली जाये । दीवानी न्यायालय के इस आदेश के बाद भी ग्राम सभा उपरोक्त का प्रधान का पति और देवर जो दबंग व्यक्ति है जमीन पर आर आर सी सेंटर तथा दुकान बनवाने का कुत्सित प्रयास किया। तो इसी ग्राम सभा के उदय प्रताप सिंह जो खुद दीवानी न्यायालय में मुकदमा लड़ रहे है ने खण्ड विकास अधिकारी को स्थगन आदेश के साथ शिकायती पत्र देते हुए निर्माण कार्य रोकने और विवादित जमीन पर रखे गये निर्माण मटेरियल को हटाने का अनुरोध किया। शिकायत कर्ता के अनुरोध पर खण्ड विकास अधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारी को पत्रांक संख्या 272 दिनांक 30 मई 23 को आदेश दिया कि शिकायत कर्ता की मांग के अनुरूप तत्काल निर्माण कार्य रोकवा कर निर्माण मटेरियल को हटवना सुनिश्चित करे। ग्राम विकास अधिकारी आदेश लेने के बाद घर बैठ गये एक बार भी ग्राम प्रधान अथवा उनके पति को नहीं कहा कि खण्ड विकास अधिकारी के आदेश पर समान को विवादित जमीन से हटाया जाये इतना ही नहीं वीडियो के आदेश के क्रम में दबंग के विरुद्ध एफआईआर तक कराने से परहेज किया जिसका परिणाम है कि आज तक मौके पर विवाद की स्थित बनी हुई है।ऐसा माना जा रहा है कि ग्राम विकास अधिकारी की इस लापरवाही पूर्ण कृत्य से इस मामले को लेकर यादव बनाम क्षत्रीय का संघर्ष संभव है यदि ऐसा हुआ और कानून व्यवस्था विगड़ी तो अब ग्राम विकास अधिकारी (सचिव) सहित विकास खण्ड के सभी जिम्मेदार अधिकरी की जिम्मेदारी तय हो सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम

जौनपुरिया दूल्हा स्टेज पर पिया गांजा तो दुल्हन ने किया शादी से इन्कार,पुलिसिया हस्तक्षेप के बाद बगैर दुल्हन के लौटे बाराती

एक लाख रुपए घूस लेते हुए लेखपाल चढ़ा एन्टी करप्शन टीम के हाथ पहुंच गया सलाखों के पीछे जेल