जौनपुर के रास्ते चलने वाली तीन बड़ी ट्रेनों का मार्ग बदलने से आम जनता में सरकार के प्रति दिखी नाराजगी



 जौनपुर।  केन्द्र सरकार के रेल मंत्रालय के एक निर्णय ने जनपद वासियों की यात्राओं के लिए बड़ी दुश्वारियां खड़ी कर दिया है। जनपद के रास्ते चलने वाली तीन बड़ी और अति महत्वपूर्ण ट्रनो का रास्ता बदल दिया गया है। जिसे लेकर  जनपद वासी सरकार के प्रति निराशा व्यक्त कर रहे हैं और नाराजगी भी जता रहे हैं। 
यहाँ बता दे कि वाराणसी से चल कर जम्मू तक जाने वाली ट्रेन बेगमपुरा एक्सप्रेस से यहाँ के यात्रियों को मां वैष्णो देवी के दरबार में पहुंचने में बड़ी सुविधाएं थी लोग जौनपुर जंक्शन अथवा सिटी स्टेशन से मां धाम के लिए यात्रा करते रहे हैं इसी तरह किसान एक्सप्रेस और देहरादून एक्सप्रेस से जनपद वासीयों को यात्रा की सुविधाएं थी। 
वर्तमान सरकार के रेलवे मंत्रालय ने जनपद वासियों की यात्रा से सम्बंधित सुविधाओं  को छीन लिया गया है। सभी ट्रेनें  अब वाराणसी से प्रतापगढ़  होते हुए लखनऊ जायेंगी। 
इस संदर्भ में जनहित महाविद्यालय के प्राचार्य उदय प्रताप सिंह से बात करने पर उनहोंने कहा कि ट्रेनों के मार्ग बदलने का कोई औचित्य नहीं था लेकिन मंत्रालय ने गलत फैसला लेते हुए जौनपुर की जनता के साथ नाइंसाफ़ी किया है। 
इन्द्रभुवन सिंह ने अपना विचार रखते हुए कहा कि सरकार को जनता के हितों से कोई सरोकार नहीं है इसी लिए रेल मंत्रालय ने इतनी महत्वपूर्ण ट्रनो का रास्ता बदल दिया है। मंत्रालय ने रास्ता बदलने का जो कारण बताया वह पूरी तरह से गलत एवं बेबुनियाद है ट्रेनों को लखनऊ पहुंचने के लिए जौनपुर सुल्तानपुर होकर लखनऊ की दूरी कम है जबकि प्रतापगढ़ के रास्ते दूरी अधिक है। 
राजन यादव पूर्व प्रदेश सचिव सपा से वात करने पर बताया कि सरकार का हर एक निर्णय जनता के लिए दुखदायी है। जौनपुर के रास्ते चलने वाली तीन बड़ी ट्रेनों से यहां की जनता को लखनऊ सहित तमाम धार्मिक स्थलो पर पहुंचने में बड़ी सुविधाएं थी लेकिन सरकार ने जनता की इन सुविधाओं को छीनने का काम किया है। श्री यादव ने इस सरकार को जन विरोधी सरकार की संज्ञा देते हुए कहा कि इसके सभी निर्णय चाहे नोट बन्दी रहा या जीएसटी रहा अथवा रेलवे का हो सब जन अहितकारी रहा है। इन्होंने आशंका जाहिर किया है कि जौनपुर सुल्तानपुर फैजाबाद अयोध्या बाराबंकी जिलों की जनता का शोषण कराने के लिए प्राइवेट ट्रेनों हेतु मार्ग खाली कराया गया है। 
महेन्द्र प्रताप सिंह प्रबंधक ने अपनी राय रखते हुए कहा कि इन तीनों ट्रेने लम्बे समय से इस मार्ग से चल रही थी जौनपुर की जनता को काफी सुविधायें थी लेकिन रेलवे विभाग ने रास्ता बदल कर जनता के साथ अन्याय किया है। सरकार के ऐसे निर्णय निन्दनीय है। इसके खिलाफ आवाज उठाने की जरूरत है। जौनपुर के जन प्रतिनिधि को चाहिए लोक सभा में सरकार को बताये कि ट्रेनों का मार्ग बदलने से जौनपुर की जनता कितना परेशान होगी। 
इस हर बुद्धिजीवी सरकार के इशारे पर रेलवे बोर्ड द्वारा किसान, देहरादून, एवं वेगमपुरा एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग बदलने की आलोचना कर रहे हैं। सभी मानते है कि सरकार का निर्णय जन विरोधी है। 

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जानिए जेल से कब तक बाहर आ सकते है पूर्व सांसद धनंजय सिंह और क्या होगा उनका राजनैतिक भविष्य