छठ पूजा: आज सायं डूबते सूरज को अर्घ से जाने क्या है लाभ



छठ पूजा के व्रतधारी आज शाम डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे। उगते सूर्य को अर्घ्य देने की रीति कई व्रतों में हैं लेकिन डूबटे सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा केवल छठ पूजा में ही देखी जाती है। ऐसे तो इस ख़ास दिन को महिलाए घाट किनारे ,नदी में पूजा करती हैं लेकिन इस कोरोना संकट के बीच लोग अपने घरों सहित घाट पर भी पूजा करेंगे।

बता दें, कि सूर्य को अर्घ्य देते वक़्त बांस की एक टोकरी में फलों, ठेकुआ, चावल के लड्डू और पूजा के सामान से सजाया जाता है। सूर्यास्त होने से कुछ समय पहले सूर्य देव की पूजा की जाती है, पूजा होने के बाद डूबते सूर्य देव को अर्घ्य देकर पांच बार परिक्रमा की जाती है। वही छठ पूजा पर सूर्य की पूजा के साथ ही पुत्र और पति की दीर्घायु और धनधान्य की कामना की जाती है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सायंकाल में सूर्य अपनी पत्नी प्रत्यूषा के साथ रहते हैं। इसलिए छठ पूजा में शाम के समय सूर्य की अंतिम किरण प्रत्यूषा को अर्घ्य देकर उनकी उपासना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से व्रत करने वाली महिलाओं को दोहरा लाभ होता है। जो लोग डूबते सूर्य की उपासना करते हैं, उन्हें उगते सूर्य की भी उपासना जरूर करनी चाहिए।


वही ज्योतिषियों का ये कहना है कि सूर्य को अर्घ्य देने से कई मुसीबतों से छुटकारा मिलता है। साथ ही सेहत भी तंदरुस्त रहती हैं। कई समस्याए दूर हो जाती है। दूसरी ओर वैज्ञानिक का कहना है कि डूबते सूर्य को अर्घ्य देने से आखों की रोशनी बढ़ती हैं।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया