पंचायत चुनावः शांति पूर्वक चुनाव कराने की जिम्मेदारी पौने दो लाख पुलिस कर्मियों के कन्धों पर



उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियां और तेज कर दी गई हैं। खासकर इस बार होली के त्योहार पर शांति-व्यवस्था बनाए रखने की चुनौती बड़ी है। इसके चलते हर जिले में होलिका दहन को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने व हर छोटे विवाद को भी पूरी गंभीरता से लेने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। पंचायत चुनाव पर करीब पौने दो लाख पुलिसकर्मियों के कंधों पर सुरक्षा-व्यवस्था की जिम्मेदारी होगी। 50 कंपनी पीएसी के अलावा होमगार्ड व पीएसी के जवान भी मुस्तैद रहेंगे।
डीजीपी मुख्यालय ने जिलों में सुरक्षा-व्यवस्था के लिए जोन स्तर से पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी लगाने की रणनीति बनाई है। संवेदनशील मतदान केंद्रों के आधार पर हर जिले में तैनात किए जाने वाले पुलिस बल का खाका भी खींचा जा रहा है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि चुनाव के एक चरण में करीब 5500 उपनिरीक्षक, 4500 मुख्य आरक्षी व सात हजार आरक्षी ड्यूटी पर लगाए जाएंगे। करीब 46 हजार होमगार्ड जवान व 10 हजार पीआरडी जवान भी पुलिस की मदद के लिए मुस्तैद रहेंगे। थाने का 70 फीसद बल ही लगाए जाने का निर्देश दिया गया है। थाना स्तर पर 30 फीसद कर्मी रिजर्व में रहेंगे। यूपी 112 के पुलिसकर्मियों को चुनाव ड्यूटी से अलग रखने को कहा गया है, जिससे पेट्रोलिंग में कहीं कोई प्रभाव न पड़े।
अवैध शराब सबसे बड़ी चुनौती : पंचायत चुनाव के दौरान अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाना पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। प्रयागराज, प्रतापगढ़ व अन्य जिलों में अवैध शराब से हुए हादसे पहले ही खतरे की घंटी बजा चुके हैं। चुनाव के दौरान वोटरों को साधने के लिए शराब बांटने का खेल जोरों पर चलता है। राज्य निर्वाचन आयोग की भी इस पर कड़ी नजर रहेगी। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देश पर सात मार्च से सूबे में विशेष अभियान के तहत कार्रवाई भी शुरू की गई है।
अपराधियों पर रहेगी नजर : डीजीपी ने शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए अधीनस्थों को कई बिंदुओं पर कड़े निर्देश दिए हैं। खासकर हिस्ट्रीशीटर व जेल से छूटे अपराधियों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया है। पुलिस अवैध शस्त्रों की बरामदगी के लिए अभियान के तहत चेकिंग भी करा रही है। इस माह फैक्ट्री मेड 42 असलहे व 1623 से अधिक तमंचे बरामद किए गए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम