ड्रग्स विभाग ने खोली नकली दवा कारोबार की पोल सात लाख रुपए की दवायें बरामद कर दो को किया पुलिस के हवाले


जौनपुर। जनपद में चल रहे नकली दवा के काले कारोबार का खुलासा करने के अभियान के तहत ड्रग्स विभाग ने बीते 24 घंटे में तीन स्थानों पर छापा मार कर लगभग सात लाख रुपये की नकली दवाएं बरामद की हैं। एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि मुख्य सप्लायर और एक अन्य दुकानदार को हिरासत में लेकर पूछताछ की जाती रही।
ये तीस रुपये में तीन सौ की दवा दुकानदारों को बेचते थे। असिस्टेंट कमिश्नर औषधि केजी गुप्ता ने बताया कि विभाग को कुछ दुकानों से नकली दवा बिकने की शिकायतें मिल रही थीं। शुक्रवार को औषधि निरीक्षक जौनपुर चंद्रेश दुबे को ग्राहक बनाकर रामपुर बाजार स्थित एक मेडिकल स्टोर पर भेजा गया।
यहां से नकली दवा के सप्लायर इसी थाना क्षेत्र के भानापुर गांव निवासी संदीप दीक्षित के बारे में पता चला। शाम को उसे बाजार में बुलवाया गया तो वह साथ में नकली एंटी बायोटिक्स दवाएं जिफिक्जिम, एजिथ्रोमाइसिन, जिफी 500 आदि लेकर आया। टीम ने उसे पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया।
उसकी निशानदेही पर उसके घर से दो लाख की नकली दवाएं बरामद हुईं। उससे पूछताछ के बाद टीम ने शनिवार को नेवढ़िया के भवानीगंज बाजार स्थित एन एल श्रेयांश फार्मेसी पर छापा मारा। यहां पांच हजार की नकली दवाएं बरामद होने पर मेडिकल स्टोर को सीज कर दिया गया।
इसी तरह जलालपुर बिबनमऊ गांव में अच्छेलाल के घर पर दबिश में पांच बोरे में सैंपल (डाक्टरों को देने वाली) की दवाएं बरामद हुईं, जिनके नकली होने आशंका जताई जा रही है। इन दवाओं की कीमत करीब पांच लाख आंकी जा रही है। इसके बाद टीम ने आरोपी की जलालपुर-थानागद्दी मार्ग स्थित बंद पड़ी कृष्णा मेडिकल एजेंसी को सील कर दिया। इससे बाजार में हड़कंप मच गया।
रामपुर में गिरफ्तार संदीप दीक्षित लाकडाउन में मुंबई से घर आया था। यहां कोई काम न मिलने पर इस धंधे में शामिल हो गया। वह अच्छेलाल से दवाइयां लेता था। उसके पास से पूर्व में भी नकली दवाइयां बरामद हुई थी। इस मामले में उस पर दो मुकदमे दर्ज हैं।असिस्टेंट कमिश्नर औषधि केजी गुप्ता के अनुसार जौनपुर में विशेष अभियान चलाया जा रहा है इसके लिए तीन टीमें लगाई हैं। पूर्व में नकली दवा बेचने के आरोप में 15 मुकदमे दर्ज कराए जा चुके हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची