वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें: डॉ. पंकज



जौनपुर। सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत सोमवार को आयोजित एक दिवसीय वेबिनार में मुख्य वक्ता जिला सूचना अधिकारी भदोही डा. पंकज कुमार ने सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विविध आयामों पर चर्चा की। कुलपति प्रो. निर्मला एस.मौर्य के संरक्षकत्व में सड़क सुरक्षा विषयक वेबिनार का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता डा. पंकज कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में 19 मई से 18 जून तक सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया गया है, जिसके अन्तर्गत सड़क सुरक्षा जन जागरूकता व प्रवर्तन क्रियान्वयन पर बल दिया गया है।
उन्होंने कहा  कि उत्तर प्रदेश में वर्ष 2021 में कुल 37729 सड़क दुर्घटना में 21227 लोगों की मृत्यु हुई है तथा सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्यु वर्ष 2015 से उत्तर प्रदेश निरन्तर रुप से प्रथम स्थान पर बना हुआ है जो कि अत्यधिक चिन्ता का कारण है। प्रदेश में प्रत्येक 2 घंटे में 5 व्यक्ति सड़क दुर्घटना में मृत्यु का शिकार होते है। उन्होने सड़क जनजागरूकता एवं प्रचार प्रसार करते हुए सभी को सड़क सुरक्षा नियमों का अनुपालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहने कार  चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाये, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करे, नशे में व रांग साइड से तेज रफ्तार से वाहन न चलायें, बिना लाइसेन्स के वाहन न चलायें, अपने लेन में ही वाहन चलायें, पार्किंग के नियमों का पालन अवश्य करें। उन्होनें सभी जनमानस व दुकानदारों से अपील किया कि सड़कों पर अतिक्रमण न करें। उन्होंने अवैध टैक्सी/बस स्टैण्डों व अवैध पार्किंगों को हटाने पर बल दिया।


उन्होंने अपील किया कि आइयें, हम सब यातायात नियमो का पालन करने का संकल्प लें। एक सभ्य नागरिक होने के दायित्व का निर्वहन करें। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं विद्यार्थी कार्यक्रम से जुड़े। संचालन शशिकान्त यादव और स्वागत डा. श्याम कहैन्या सिंह ने किया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने दबंगो के कब्जे से मुक्त करायी 30 करोड़ रुपए कीमत की सरकारी जमीन