जीवन में शुभ दिन आये तो वृक्ष लगायें क्योंकि पर्यावरण के बिना मानव जीवन अस्तित्व नहीं - डीएम मनीष कुमार वर्मा


विश्व पर्यावरण दिवस पर डीएम आवास में हुआ वृक्षारोपण का कार्यक्रम

जौनपुर । विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, अध्यक्ष आकांक्षा समिति डॉक्टर अंकिता राज द्वारा जिलाधिकारी आवास परिसर में हरिशंकरी नामक वृक्ष का पौधरोपण किया गया। 

डीएम श्री वर्मा ने एक साथ पीपल, पाकड़, बरगद का वृक्ष लगाया। उन्होने कहा कि वर्तमान में बढ़ते तापमान की समस्या का निदान करने के लिए पौधारोपण अति आवशक है, जहां भी खाली भूमि हो वहा आवश्यकतानुसार सजावटी, छायादार, पौधों का रोपण करना समय की आवश्कता है, इससे पर्यावरण संवृद्ध होगा और धरती पर हरियाली रहेगी।
उन्होंने कहा की जब भी हमारे जीवन में कोई शुभ दिन आए तो एक पौधा का रोपण करने की आदत डाले और उस पौधे की देखभाल अवश्य करे जिससे आपके द्वारा रोपित पौधा भविष्य में  पुष्पित और पल्वित हो और सभी को लाभान्वित करे। उन्होंने कहा की आगे आने वाली पीढ़ी को हम पर्यावरण के महत्व को बताए कि पर्यावरण के बिना मानव जीवन का अस्तित्व नहीं है।
साथ ही यह भी कहा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की समस्या ने हमे पौधों की उपयोगिता को न सिर्फ बताया है अपितु संपूर्ण विश्व को पर्यावरण के करीब लाया है अतः एक समृद्ध पर्यावरण हम सभी के लिए अति महत्वपूर्ण है। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं ताकि पर्यावरण सुरक्षित रहें। जनसंख्या वृद्धि की वजह से निर्माण कार्यों में वृद्धि हुई गई जिसकी वजह से प्रदूषण बढ़ा है।

 उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि एक एक पौधे अवश्य लगाएं और उसकी देखभाल भी करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा इस बार जनपद में लगभग 54 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य है।
आकांक्षा समिति की अध्यक्ष अंकिता राज ने कहा कि वृक्ष हमें लकड़ी, फल देने के साथ ही गर्मी से राहत देते हैं इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं जाए। सचिव रेड क्रॉस सोसाइटी मनोज वत्स ने कहा कि पृथ्वी एक ही है, इसका संरक्षण अत्यंत आवश्यक है क्योंकि पृथ्वी नहीं रहेगी तो लोग भी सुरक्षित नहीं रह पाएंगे। इस कारण से प्रत्येक व्यक्ति को पौधे लगाने के साथ उसको संरक्षित भी करना चाहिए। इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी के डॉक्टर संदीप पांडेय, करन सिंह, वी डी राय, वन विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

खुशखबरी: बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका पद पर होगी भर्ती,जानें कौन कर सकेगा आवेदन