युवाओं की प्रतिभा निखारना चाहती है यूपी सरकारः रविंद्र जायसवाल राज्य मंत्री


टेबलेट पाकर खिले इंस्टीट्यूट के छात्र छात्राओ के चेहरे

वाराणसी। अशोका इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट में टेबलेट पाकर मेधावी स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे। शासन से प्रदत्त बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को मुफ्त में टेबलेट वितरित किया गया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर्व के अवसर पर भाजपा सरकार मेधावी स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखारना चाहती है, ताकि उन्हें नौकरी ढूंढने में आसानी हो।  
श्री जायसवाल ने कहा कि स्टूडेंट्स को डिजिटल युग में सक्षम बनाना यूपी सरकार का संकल्प है। इस संकल्प को पूरा करने के लिए  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के एक करोड़ युवाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने करीब तीन हजार करोड़ रुपये बजट तय किया है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत स्टूडेंट्स को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा। 
टैबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता देने जा रहा है।
स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में साल 2022-23 के लिए युवाओं को स्मार्ट बनाने के लिए बजट में छह करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। पिछले साल की तुलना में यह बजट काफी अधिक है। मुख्यमंत्री ने पिछले साल मुफ्त टेबलेट और स्मार्ट फोन योजना लांच की थी। इसी क्रम में स्टूडेंट्स को टेबलेट का वितरण किया जा रहा है। सरकार ने आने वाले पांच सालों में यूपी के सभी मेधावी स्टूडेंट्स को दो करोड़ स्मार्ट फोन अथवा टेबलेट देने की घोषणा की है। यह योजना प्रदेश के छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के संचालन से प्रदेश के छात्र बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
राज्य मंत्री ने कहा कि बेहतरीन शिक्षा देने के मामले में अशोका इंस्टीट्यूट पूर्वांचल का अग्रणी शिक्षण संस्थान है। यहां से शिक्षा ग्रहण करने वाले तमाम स्टूडेंट्स देश-विदेश में उच्च पदों पर नौकरियां कर रहे हैं। यह संस्थान न सिर्फ पूर्वांचल में, बल्कि समूचे देश में नवाचर के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है। टेबलेट वितरण समारोह में अशोका इंस्टीट्यूट के अलावा राजकीय आईटीआई कालेज राजातालाब  के स्टूडेंट्स भी लाभान्वित हुए। राजकीय आईटीआई कालेज का संचालन भी अशोका इंस्टीट्यूट प्रबंधन करता है। इस मौके पर अशोका  इंस्टीट्यूट के फाउण्डर ई0 अशोक कुमार मौर्य, चेयरमैन ई0 अंकित मौर्य, वाइस चेयरमैन अमित मौर्य, डायरेक्टर डा.सारिका श्रीवास्तव, रजिस्ट्रार असीम देव ने विचार व्यक्त किए। डायरेक्टर डा.सारिका श्रीवास्तव ने अतिथियों को गुलदस्ता एवं स्मृति चिह्न भेंटकर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन सुश्री शर्मिला सिंह, अरविंद कुमार, अनुजा सिंह एवं प्रशांत गुप्ता ने किया। 
                              

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची