ग्रामीण क्षेत्र के बाजार चौराहो पर अब नहीं रहेगा अंधेरा जिला पंचायत की यह है योजना

जौनपुर। अब ग्रामीण क्षेत्रों के बाजार व चौराहों पर रात में अंधेरा नहीं होगा बल्कि वह दूधिया रोशनी से जगमगाएंगे। 157 हाईमास्ट लाइटें लगाई जाएंगी। इसको लेकर जिला पंचायत की तरफ से 7.72 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। दो से तीन माह में काम पूरा हो जाएगा।
अक्सर देखा जाता है कि ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में प्रकाश की व्यवस्था न होने से बाजार शाम छह बजे के बाद से बंद होने लगते हैं। वहीं चोरी और दुर्घटनाएं भी होती हैं। ऐसे में जिला पंचायत ने हाईमास्ट लाइट लगाने का निर्णय लिया है। ताकि बाजारों व चौराहों पर अंधेरा न हो, व्यापारियों को व्यापार करने में सहूलियत हो। विभाग ने पंचम राज्य वित्त आयोग की तरफ से विज्ञापन निकालकर बाकायदा 15 दिन पहले टेंडर आमंत्रित किया था। इसकी प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब बांड बनाकर काम की शुरुआत की जा रही है।
जिला पंचायत के अनुसार, 157 हाईमास्ट लगाई जा रही है। इसमें सबसे बड़ी एक लाइट की कीमत 6.91 लाख रुपये है, इसके एक सेट में 10 लाइट लगी होती हैं। जिससे आस-पास क्षेत्र में ज्यादा दूर तक प्रकाश फैलता है। इसके अलावा वहीं 156 लाइट में प्रत्येक की कीमत 4.91 लाख रुपये है। इसके एक सेट में छह लाइटें लगी होंगी। इन सभी हाईमास्ट लाइट का पोल 17 मीटर का होगा। इसमें लाइट से लेकर खंभा, पैलेस्टल यानी चबूतरा होगा, जो आरसीसी की ढलाई से तैयार होगा।
जिला पंचायत के पंचम राज्य वित्त के बजट से ग्रामीण क्षेत्रों के बाजार व चौराहों पर 157 हाईमास्ट लाइटें लगाई जाएंगी। इसकी कुल लागत सात करोड़ 72 लाख 62 हजार है।जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी जेपी मौर्य की माने तो इसका विज्ञापन निकालकर निविदा की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। दो से तीन माह में कार्य पूरा कर लिया जाएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम