महिला आरक्षी ने स्वर्ण व्यवसायी पर दर्ज कराई एफआईआर, नकली सोने का आभूषण बेचने का आरोप

महिला आरक्षी ने जनपद वाराणसी स्थित अर्दली बाजार के आभूषण व्यवसायी के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। लालपुर-पांडेयपुर थाना अंतर्गत प्रेमचंद कॉलोनी निवासी कल्पना सिंह के अनुसार वह कैंट थाने के अर्दली बाजार पुलिस चौकी पर महिला आरक्षी है
महिला आरक्षी के अनुसार 24 फरवरी 2022 को अर्दली बाजार स्थित चंद्रा आभूषण भंडार से 17.947 ग्राम सोने की चेन, 2.80 ग्राम की सोने की अंगूठी खरीदी। कुछ दिन बाद ही चेन और अंगूठी का रंग बदल गया।  जांच कराई तो मालूम चला कि दुकानदार ने असली आभूषण का विश्वास दिलाकर नकली आभूषण बेच दी। दुकानदार की ओर से रसीद भी कच्ची और बगैर टैक्स की दी हुई है।
आरोप है कि दुकानदार कृष्णा से इसकी जब शिकायत की तो वह धमकी के साथ ही गालीगलौज पर उतर आया। अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया। महिला आरक्षी का आरोप है कि दुकानदार ने धौंस दी कि आभूषण नहीं बदला जाएगा और जहां भी शिकायत करना है कर लो। मेरा कोई कुछ नहीं कर सकता।
महिला आरक्षी के अनुसार आरोपी आभूषण व्यवसायी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, ताकि हमारी तरफ अन्य कोई धोखाधड़ी का शिकार न हो। कैंट इंस्पेक्टर प्रभुकांत ने बताया कि तहरीर के आधार पर चंद्रा आभूषण भंडार के अधिष्ठाता कृष्णा के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच की जा रही है।   
ग्राहकों को ठगी से बचाने के लिए सरकार ने आभूषणों पर हॉलमार्किंग जरूरी कर दी है। बावजूद सोने के मिलावटी आभूषण शहर में धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं। नकली हॉलमार्किंग कर ग्राहकों को चूना लगाया जा रहा है। हालांकि इस तरह के मामले अभी शहर में सामने नहीं आए हैं।
कुछ आभूषण व्यापारी कहते हैं कि चोरी छिपे नकली आभूषण की बिक्री हो रही है। नकली हॉलमार्किंग कर कम कैरेट वाले सोने के गहने ग्राहकों को ज्यादा कैरेट के बताकर बेचे जा रहे हैं। चौक थाना अंतर्गत सुड़िया सराफा मंडी में मिलावटी गहने भी बेचे जाते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर और मछलीशहर (सु) लोकसभा में जानें विधान सभा वारा मतदान का क्या रहा आंकड़ा,देखे चार्ट

मतगणना स्थल पर ईवीएम मशीन को लेकर हंगामा करने वाले दो सपाई सहित 50 के खिलाफ एफआईआर

आयोग और जिला प्रशासन के मत प्रतिशत आंकड़े में फिर मिला अन्तर