छिटपुट विवादो और जिला प्रशासन की देखरेख में मतदान सम्पन्न, जौनपुर में 55.42और मछलीशहर (सु) में 54.43 प्रतिशत रहा मतदान



जौनपुर। जनपद के दोनो लोकसभा क्षेत्रो में छिटपुट झड़पो और पुलिसिया ताण्डव के साथा मतदान सम्पन्न हो गया। जिले में सुबह सात बजे सायंकाल छह बजे तक जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 55.52 प्रतिशत और मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र में 54.43 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान के दौरान कुछ मतदान केन्द्रो पर पुलिस ने ताण्डव करते हुए मतदाताओ के उपर बेबुनियादी आरोप लगाते हुए उनके उपर लाठी बरसाया तो एक बूथ पर  भाजपा के कार्यकर्ता द्वारा पुलिस के उपर हमला तक कर दिया गया।  छिटपुट विवादो के बाद भी जिला प्रशासन ने शान्तिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने का दावा किया है।
विवादो की कड़ी में कांग्रेस के नेता एवं पूर्व विधायक नदीम जावेद ने बताया कि मेरे गांव पारा कमाल की जनता शांतिपूर्ण माहौल में मतदान कर रही थी, कांग्रेस के कार्यकर्ता निर्धारित दूरी पर बैठ कर मतदाताओं की पर्ची बना रहे थे इसी बीच खेतासराय पुलिस पहुंचकर बिना किसी कारण से पीटना शुरू कर दिया पुलिस से बचने के लिए लोग घरों में भागे तो घर मे घुसकर पुलिस ने तांडव किया , जिसके चलते काफी समय तक मतदान प्रभावित हो गया है ।
यहां बता दे कि शाहगंज विधानसभा क्षेत्र के पारा कमाल गांव में सुबह से लोग मतदान करने के लिए निकल रहे थे स्थानीय लोगों ने बताया कि खेतासराय की पुलिस अचानक पहुंची और घर में घुस के लोगों को मारने पीटने लगी। सूचना मिलते ही पूर्व विधायक नदीम जावेद अपने गांव पहुंचे और लोगों से बातचीत के बाद इस मामले को उच्च अधिकारियों तक पहुंचाया।पूर्व विधायक नदीम जवेद ने कहा कि जिस तरीके से भाजपा नेताओं की इशारों पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को डराने धमकाने काम किया जा रहा है वह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने खुला आरोप लगाया कि थानेदार भाजपा प्रत्याशी से मिलकर लोगो को मारपीट कर भगाने का काम किया है।
इसी तरह बदलापुर विधान सभा क्षेत्र स्थित कठार मतदान केन्द्र पर भाजपा के कार्यकर्ता ने एक सिपाही पर इसलिए हमला कर दिया कि पुलिस कर्मी फर्जी मतदान रोक रहा था हलांकि कि घटना की खबर मिलते ही पुलिस बल बदलापुर की टीम पहुंची तो हमलावर फरार हो गए। इस घटना के बाद घन्टो मतदान केन्द्र पर मतदाता नहीं नजर आए मतदान प्रभावित रहा।
मल्हनी विधान सभा क्षेत्र के भूआ खुर्द मतदान केन्द्र पर भाजपा के लोग फर्जी मतदान कर रहे थे। वहां पर तैनात बूथ एजेंट गौतम ने विरोध किया तो उसे लोगो ने बुरी तरह पीट दिया। पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दिया लेकिन सत्ता के सहयोग में खड़ी पुलिस भी कोई कार्रवाई नहीं की,बल्कि घटना के समय मूकदर्शक की भूमिका में रही है। मल्हनी विधान सभा क्षेत्र में ही भाजपा प्रत्याशी के गांव सहोदरपुर के आसपास के मतदान केन्द्रो पर फर्जी मतदान की खबर मिली है। हिलाली मतदान केन्द्र पर बूथ कैप्चरिंग की शिकायत ग्रामीण जनो ने सेक्टर मजिस्ट्रेट और चुनाव ड्यूटी में लगे जिम्मेदार अधिकारियों से किया लेकिन किसी भी स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस तरह ये घटनायें संकेत करती है कि सत्ताधारी दल के लोगो द्वारा मतो को लूटने का खुला खेल किया गया है और सरकारी तंत्र मौन शान्तिपूर्ण मतदान का दावा करता फिर रहा है।
हलांकि निर्विघ्न, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम का दावा किया। सुबह से ही सामान्य प्रेक्षक सी.बी. बलात, व्यय प्रेक्षक डीआईजी ओमप्रकाश सिंह, व्यय प्रेक्षक  मुण्डे राजेश बालाजी राव कुसुम, जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार मॉदड़ और पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल शर्मा समेत जिला स्तरीय अधिकारी लगातार भ्रमणशील होकर मतदान केन्द्रों पर कड़ी नजर रखे हुए थे ताकि निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जा सके।  
जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक द्वारा डायट परिसर, मोहम्मद हसन कॉलेज, आदर्श मिडिल स्कूल सरोखनपुर बदलापुर, कंपोजिट विद्यालय पखनपुर शाहगंज, प्राथमिक विद्यालय मानीकला, मछलीशहर सहित अन्य बूथों का निरीक्षण किया गया। आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रातः सात बजे से मतदान अभिकर्ताओं को मॉकपोल कराने के बाद मतदान शुरू किया गया। इस दौरान पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं में अत्याधिक उत्साह देखने को मिला। इसके साथ ही युवतियों, दिव्यांग, ट्रांसजेन्डर मतदाताओं में भी उत्साह दिखा।  
इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा पिछले चुनाव में जनपद जौनपुर में सबसे कम मतदान प्रतिशत वाले मानीकलां मतदान केंद्र पर इस बार उत्साह के मतदाताओं द्वारा लाइन लगाकर मतदान किया गया। इसके साथ ही कुछ मतदान केन्द्रों पर एक वोट देश के लिए और एक वोट परिवेश के लिए के तहत मतदान करने वाले मतदाताओं को पौधे प्रदान किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा वृद्ध, दिव्यांग और महिला मतदाताओं के साथ फोटो खिंचवाकर उन्हें मतदान करने के लिए शुभकामनाएं दी गयी। इसके अलावा सर्वप्रथम कंट्रोल रूम और वेब कास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर पुलिस प्रेक्षक श्री देवव्रत दास, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा जानकारी ली गई, साथ ही संबंधित को निर्देशित किया गया की जितनी भी शिकायतें कंट्रोल रूम में आई है उसका त्वरित निस्तारण किया जाए।

Comments

Popular posts from this blog

सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने खुद को गोली मार कर की आत्महत्या, घर में मच गया कोहराम कार्यकर्ता हैरान

जानिए जौनपुर की दोनो लोकसभा क्षेत्र से भाजपा का सूपड़ा साफ होने के लिए जिम्मेदार कौन थे

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम