शिक्षक भर्ती का परीक्षा परिणाम घोषित, 146060 अभ्यर्थी हुए सफल



लखनऊ: प्रदेश में करीब डेढ़ वर्ष के लंबे इंतजार के बाद परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती का परिणाम आज घोषित हो गया। जिसमें 146060 अभ्यर्थी सफल रहे हैं। इस भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी 2019 को प्रदेश भर में कराई गई थी। परीक्षार्थी इसे कल यानि बुधवार को वेबसाईट पर देख सकेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र प्रयागराज अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बैठक में रिजल्ट जारी किया।
146060 अभ्यर्थी हुए पास
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने मंगलवार को 69000 की शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है। इनमें 146060 अभ्यर्थी सफल रहे हैं। अब इसकी मेरिट तैयार की जाएगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज उत्तर प्रदेश के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने परीक्षा समिति की बैठक के बाद रिजल्ट जारी किया। इस परीक्षा में सर्वाधिक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ओबीसी वर्ग से हैं। 84 हजार से अधिक ओबीसी ने परीक्षा पास की है। इस परीक्षा के माध्यम से ही लंबे समय बाद बीएड अभ्यर्थियों को मौका मिला है।
इस परीक्षा में बीएड डिग्री धारक सर्वाधिक 97 हजार से अधिक लोग उत्तीर्ण हुए हैं। शिक्षक भर्ती की नियमित तैयारी करने वाले डीएलएड अभ्यर्थी भी 38 हजार से अधिक उत्तीर्ण हैं। शिक्षा मित्रों के परिणाम ने जरूर निराश किया है। इसमें सफल होने वालों में सिर्फ 8018 शिक्षा मित्र हैं। इस भर्ती परीक्षा में सामान्य वर्ग के सिर्फ 36614 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हो सके जबकि एससी 24 हजार से अधिक उत्तीर्ण हैं।
कोर्ट ने भर्ती के लिए तीन माह का दिया समय।
परीक्षा के बाद प्राप्तांकों के कट ऑफ विवाद से बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती कोर्ट में फंसी थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने बीती 6 मई को शासनादेश के अनुरूप रिजल्ट देने का आदेश दिया था। उच्च न्यायालय ने सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए तीन माह का समय दिया है। इसमें सामान्य वर्ग के 65 फीसदी व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पाकर उत्तीर्ण होंगे। बता दें कि 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में कुल 4,30,000 अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया था। जिसमें 3,86,000 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। शासन द्वारा परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 69000 पदों पर भर्ती परीक्षा कराये जाने के लिए 01 दिसंबर 2018 को शासनादेश जारी किया गया था ।

Comments

Popular posts from this blog

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

बसपा ने जारी की 11 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची,वाराणसी फिरोजाबाद का बदला प्रत्याशी, मछलीशहर से सरोज पर दांव देखे सूची

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड