विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के शिक्षको की शैक्षिक जांच शुरू - क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी

  

 जौनपुर  । शासन के निर्देश पर विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के शिक्षकों की नियुक्ति व उनके अभिलेखों की भी जांच शुरू हो गई है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर सहित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी  एवं जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया से सम्बद्ध     पूर्वांचल के दस जिलों के 29 राजकीय व 59 अशासकीय महाविद्यालयों के 1667 शिक्षकों की निर्धारित प्रारूप पर 23 बिंदुओं पर रिपोर्ट  मांगी गई है। 
क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी एवं सदस्य जांच समिति  डा.ज्ञान प्रकाश वर्मा ने जानकारी दी है कि शासन ने विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के अध्यापकों के अभिलेखों की जांच के लिए सूबे के समस्त जिलों में अलग-अलग समिति गठित की है। मुख्य समिति ने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव बनाया गया है। इसके अलावा दो उप समिति भी गठित की गई है।  शिक्षकों की नियुक्ति व उनके अभिलेखों की जांच संबंधित जिलों की उप समितियों को सौंपी गई है। वहीं मुख्य समिति को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। पूर्वांचल के दस जिलों में मुख्य समिति सहित उपसमिति सक्रिय हो गई है। इस क्रम में निर्धारित शिक्षकों से स्वहस्ताक्षरित प्रोफार्मा पर विवरण भरवाया जा रहा है। इसमें शिक्षकों को अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो भी चस्पा करनी है।
 शिक्षकों का नाम, माता-पिता का नाम, पता, जाति, धर्म,  वैवाहिक स्थिति, पहचान चिन्ह, आधार नंबर, पैन नंबर, जीपीएफ नंबर, मोबाइल नंबर, शैक्षिक योग्यता विवरण भी देना है। इसके अलावा नियुक्ति के प्रकार, विज्ञापन संख्या, नियुक्ति पत्र, कार्यभार ग्रहण करने की जानकारी सहित अन्य ब्योरा शामिल है। पूर्वांचल के दस जिलों के राजकीय व अशासकीय महाविद्यालयों ने नियुक्त शिक्षकों की संख्या उपलब्ध करा दी है। महाविद्यालयों का नाम व शिक्षकों की संख्या संबंधित जिलों की उपसमिति को सौंप दी गई है। उन्हें सभी शिक्षकों से तीन दिनों के भीतर निर्धारित प्रोफार्मा पर सूचना देने को कहा गया है ताकि इसके आधार पर जांच को आगे बढ़ाया जा सके। 31 जुलाई तक जांच पूरी कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।

Comments

  1. राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के अभिलेख की जांच होनी चाहिए बुन्देलखण्ड क्षेत्र की जांच आवश्यक है

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया