जाने किस दिन होगा सीबीएससी बोर्ड परीक्षा तिथि का एलान,नहीं होगी आनलाइन परीक्षा


शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने निर्देश दिया है कि 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया जाये । शिक्षा मंत्री ने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि मैं 31 दिसंबर 2020 को शाम 6 बजे 10वीं और 12वीं कक्षा को बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान होगा । इससे पहले उन्होंने बताया था कि सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं जनवरी या फरवरी में नहीं होंगी।

सीबीएसई के अधिकारियों ने साफ-साफ कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। जैसे अब तक पेन और पेपर पर परीक्षाएं होती आईं हैं वैसे ही सामान्य लिखित रूप से परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेशों के मुताबिक, परीक्षाओं के संचालन की विस्तृत योजना बनाई जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत मंगलवार को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एलान किया कि सरकार इस बार जनवरी फरवरी में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं नहीं करवाएगी। निशंक ने कार्यक्रम में लाइव इंटरैक्शन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन के स्वरुप, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर चर्चा की। देशभर से हजारों शिक्षक इस संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए और शिक्षा से जुड़े कई सवाल पूछे।


इस दौरान शिक्षा मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि मंत्रालय ने देश के सभी 42,00,000 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को प्रशिक्षित करने के लिए निष्ठा ऑनलाइन शुरू किया है।

इसके अलावा CBSE, KVS और JNV ने जहां भी संभव हो, ऑनलाइन साधनों के माध्यम से सीखने की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, लॉकडाउन शुरू होते ही अपने शिक्षकों की ऑनलाइन शिक्षण क्षमता बनाने के लिए प्रयास किया। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में CBSE ने 4,80,000 शिक्षकों, केवीएस ने 15855 और जेएनवी ने 9085 शिक्षकों को पूरे भारत में प्रशिक्षित किया है।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम