मौसम विभाग ने किया अलर्ट यूपी में जौनपुर सहित 27 जिले होंगे तुफान के चपेट में



भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तुफान 'ताउते' का असर कई दिनों से कई राज्यों में दिख रहा है। यूपी में भी बारिश हुई। वहीं अब तूफान यास दस्तक देने वाला है, जिसे लेकर चेतावनी जारी की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के 27 जिलों में मौसम बदल सकता है। ताउते के बाद यास का यूपी में असर चक्रवाती तुफान 'ताउते' का असर गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई में भी देखने को मिला। तेज बारिश के कारण केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, गोवा और तमिलनाडु में काफी नुकसान हुआ है। वहीं उत्तर भारत में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। उत्त प्रदेश, दिल्ली, समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, डिप्रेशन यानी अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान "ताउते" के कमजोर होने के कारण पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और इससे सटे इलाकों में बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने की उम्मीद है। 
मौसम विभाग ने फिर अलर्ट जारी करते हुए संभावना जताई कि कई जिलों में तेज बारिश, गरज-चमक के साथ बौछार और आकाशीय बिजली गिर सकती है। जिन जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया गया, उसमें मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद का नाम शामिल है। विभाग की ओर से संबंधित जिलाधिकारियों और राहत आयुक्त को अलर्ट किया गया है। वहीं इन जनपदों के अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें। 
अगले 24 से 48 घंटों में यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इस तरह से बदलते मौसम को देखते हुए लोग कयास लगा रहे हैं कि इस बार मानसून जल्द आएगा। हालांकि मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि समय से पहले मानसून नहीं आएगा। उत्तर प्रदेश में समय से पहले मानसून के आगमन के आसार से इनकार करते हुए मौसम विभाग के अधिकारी का कहा कि यूपी में 20 जून के आसपास मानसून आने की सामान्य तारीख है।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम