पीएनबी के ग्राहक जाने कब तक पुरानी चेक का कर सकते है उपयोग, बिना एटीएम के ले सकते है कैश






अगर आप सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank- PNB) के खाताधारक हैं तो यह आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। क्योंकि बैंक की तरफ से चेतावनी दी गई है कि अब ग्राहक अपनी पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल 30 जून तक ही कर सकते हैं। दरअसल, हाल ही में ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce- OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India- UNI) का पंजाब नेशनल बैंक में मर्जर हुआ है, जिसके बाद इन बैकों के ग्राहकों की चेकबुक (Cheque Book) और आईएफएससी (IFSC) कोड बदल गए हैं। ऐसे में OBC और UNI बैंक ग्राहक अपनी पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल केवल 30 जून ही कर सकेंगे। 
इस बारे में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी है। पीएनबी ने ट्वीट करते हुए बताया कि ग्राहक बैंक की पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल 30 जून 2021 तक कर सकते हैं। 30 जून तक आप अपनी नई चेकबुक बनवा लें वरना आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पीएनबी का कहना है कि ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को जल्द से जल्द नई चेकबुक के लिए आवेदन कर देना चाहिए। 
ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UNI) भी अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में ही मिल गए हैं। ऐसे में मर्जर के बाद ओबीसी और यूएनआई के ग्राहकों की चेकबुक और आईएफएससी कोड (IFSC Code) बदल गए हैं, जिसके चलते अब ग्राहकों को नई चेकबुक की जरूरत होगी। फिलहाल दोनों ही बैंकों की चेकबुक 30 जून 2021 तक वैलिड है, लेकिन इसके बाद आपको नई चेकबुक की आवश्यकता होगी। ऐसे बैंक से कर सकते हैं संपर्क पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की ओर से दोनो ही बैंकों के ग्राहकों को नया आईएफएससी कोड (IFSC Code) और MICR जारी कर दिया गया है। वहीं, अगर आप तक ये जानकारी नहीं पहुंची है तो आप बैंक को एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UPGR <अकाउंट नंबर के अंतिम 4 डिजिट> लिखकर 9264092640 पर SMS भेजना होगा। Also Read - राष्ट्रमंडल सदस्य देशों में होता है व्यापार इसके अलावा आप PNB के टोल फ्री नंबर 1800-180-2222 और 1800-103-2222 पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आप पीएनबी की मेल आईडी care@pnb.co.in पर भी संपर्क कर सकते हैं। 
 एटीएम कार्ड के बिना निकालिए कैश 

अब आपको पंजाब नेशनल बैंक की ओर से कई अन्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं। बैंक ने डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के साथ साथ एटीएम कार्ड के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को खत्म करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, अब इस बैंक के ग्राहक एक दिन में बिना एटीएम कार्ड के पीएनबी बैंक के एटीएम से दस हजार रुपये निकाल सकते हैं। जी हां, अब आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। 
इसके लिए जरूरी है कि बैंक का कस्टमर मोबाइल या इंटरनेट बैंक का इस्तेमाल करता हो। नई व्यवस्था के तहत खाताधारक को इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग पर लॉगइन करके कार्डलेस कैश विकल्प पर जाना होगा। फिर वैल्यू एडेड सर्विस, कार्ड रिलेटेड सर्विस और उसके बाद कार्डलेस कैश विड्रॉल ऑप्शन को चुनकर अपना अकाउंट नंबर डालना होगा। फिर चार डिजिट का एक पिन जनरेट हो जाएगा। यह नंबर खाते से रजिस्टर नंबर पर आएगा। इसके वेरीफिकेशन के बाद आपको 12 डिजिट का रेफरेंस नंबर मिलेगा। इसके बाद जब आप एटीएम जाएंगे तो एटीएम की स्क्रीन पर कार्डलेस कैश विड्रॉल ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद 12 डिजिट का रेफरेंस नंबर और चार डिजिट वाला पिन डालने के बाद कैश निकल जाएगा। बता दें कि यह पिन दो घंटे के लिए वैलिड होगा। दो घंटे बाद की देरी के बाद आपको फिर से नया पिन जनरेट करना होगा। डोरस्टेप बैंकिंग के चार्ज में हुई कटौती इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए डोरस्टेप बैंकिंग (PNB Doorstep Banking) के चार्ज में कमी की है। अब ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए नकद प्राप्त करने के लिए केवल 50 रुपये का भुगतान करना होगा। इसकी जानकारी पीएनबी ने एक ट्वीट के जरिए दी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर