जौनपुर में भी पहुँच गया ब्लैक फंगस महामारी चिकित्सकों में हडकंप - सीएमओ




जौनपुर। कोरोना के बाद अब नयी महामारी के रूप में सामने आए ब्लैक फंगस ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर सहित पूर्वांचल के जिलों में भी दस्तक दे दी है। जिले के अलग- अलग इलाकों से इसके नौ मरीज मिले हैं। ब्लैक फंगस के मरीजों की सूची कोविड- पोर्टल पर अपलोड होते ही स्वास्थ्य महकमे में खलबली मचा दी है। 
यहाँ बता दे कि जनपद के सीएमओ डा. राकेश कुमार ने बताया कि जिले के जिन 9 मरीजों में ब्लैक फंगस मिला है इनमें से छह का उपचार वाराणसी और तीन का उपचार लखनऊ के अस्पताल में चल रहा है। इन मरीजों का उनका कोविड का उपचार भी लखनऊ या वाराणसी के अस्पतालों में ही हुआ था। हालांकि जौनपुर में कोविड का उपचार कराने वाले किसी भी मरीज में अभी तक ब्लैक फंगस के लक्षण नहीं मिले हैं।
सीएमओ ने बताया कि यह बीमारी संक्रमितों की आंखों की रोशनी छीन रही है तो त्चचा, नाक और चेहरे के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा रही है। नाक में सूखी पपड़ी जम जाना, आंखों में जलन, दांतों के ऊपर सूजन, त्वचा में लालपन, आंखों में सूजन व दर्द, आंख व नाक के नीचे लाल-काले धब्बे इसके लक्षण हैं। यह नाक के जरिए फेफड़ों और मस्तिष्क में पहुंचकर लोगों की जान लेवा बन रहा है। 
एक रिपोर्ट के अनुसार बीएचयू अस्पताल में जिस तरह से मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, उसको लेकर जांच, इलाज भर्ती सहित अन्य सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जा रही है। अब तक कुल मरीजों की संख्या 84 हो गई है। इसमें तीन मरीजों का ऑपरेशन भी किया गया।
कुल मिलाकर अब तक 12 मरीजों के ऑपरेशन हो चुके हैं। हालांकि ब्लैक फंगस के छह मरीजों की मौत भी हो चुकी है। बीएचयू अस्पताल के डिप्टी एमएस प्रोफेसर सौरभ सिंह के अनुसार बी एच यू में 24 घंटे ऑपरेशन सुविधा शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत हो रही है।

Comments

Popular posts from this blog

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

बसपा ने जारी की 11 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची,वाराणसी फिरोजाबाद का बदला प्रत्याशी, मछलीशहर से सरोज पर दांव देखे सूची

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड