स्वच्छ पर्यावरण के लिए पेड़ जरूरी : प्रो. निर्मला एस. मौर्य

पीयू को नगरपालिका अध्यक्ष ने किया 150 पौध भेंट

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर की हरियाली के लिए कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य संकल्पित हैं। अक्सर वह समारोह में सरकार के पौधरोपण अभियान की प्रशंसा करतीं हैं। साथ में खुद भी इसके लिए प्रयासरत रहती हैं। उन्होंने पौध भिक्षा अभियान के तहत नगर पालिका अध्यक्ष मनोरमा मौर्या से सावन महोत्सव में चर्चा की थी। नपा अध्यक्ष के निर्देश पर समाजसेवी विवेक मौर्य ने मंगलवार को विश्वविद्यालय को 150 पौधे भेंट किए।

इस अवसर पर कुलपति ने नपा अध्यक्ष के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पेड़-पौधे लगाना अपने अच्छे भविष्य के निर्माण की नींव रखने के बराबर हैइसलिए कहा जाता है वृक्ष है तो जीवन है। पेड़ पौधे हमारे जीवन को स्वच्छ तथा सुरक्षित बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। पेड़- पौधे के माध्यम से ही हमारा पर्यावरण साफ व स्वच्छ दिखाई देता है। इतना ही नहीं पौधों के माध्यम से हमें कई आयुर्वेदिक औषधियां प्राप्त होती है, जिनका प्रयोग आप अपने इस्तेमाल के लिए कर सकते हैं। पौधरोपण पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन में सहायक साबित होता है। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधे लगाने से हमारा वातावरण संतुलित होता है तथा जलवायु परिवर्तन भी ठीक होता है। गांव का जीवन पेड़-पौधे पर ही आश्रित है। यहां के लोग शहरी लोग की तुलना में काफी स्वस्थ पाए जाते हैं।

समाजसेवी विवेक मौर्या द्वारा भेंट किए गए पौधों में जामुन, सागौन, नीम, आम, फॉक्स टेल पामबोतल पामबोगनविलिया कामिनीपीपल शामिल है l  इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, प्रो. मानस पांडेय. प्रो. प्रदीप कुमार, सहायक कुलसचिव दीपक सिंह, डा. धर्मेंद्र सिंह, डा. विनय वर्मा, डॉ. राजीव कुमार, डा आलोक दास, डॉ झांसी मिश्रा समेत विभाग के शिक्षक मौजूद थे।


Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश