सीएम योगी का शख्त आदेश अब प्रदेश के सभी डीएम को इन महिलाओ से करना होगा सीधी बात,जानिए किस तरह का होगा इवेंट



उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया सीएम योगी ने मिशन शक्ति अभियान के चौथे चरण की शुरुआत करते हुए महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया और अभियान के तहत एक मेगा इवेंट भी आयोजित किया जाने का निर्देश दिया है, जिसमें हर जिले के जिलाधिकारी हिंसा से पीड़ित महिलाओं से सीधा संवाद करेंगे। 
सीएम ने बताया कि ‘हक की बात, जिलाधिकारी के साथ’ नाम से मेगा इवेंट भी आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रदेश के सभी जिलों के डीएम हिंसा से पीड़ित महिलाओं के साथ संवाद करेंगे। शक्ति कार्यशालाओं का भी आयोजन होगा। इसमें कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम 2013 के तहत गठित स्थानीय व आंतरिक परिवाद समितियों का ओरिएंटेशन भी होगा।
गौरतलब है कि प्रदेश सरकार मिशन शक्ति अभियान के तहत बेटियों से संबंधित योजनाओं को और गति देने के लिए महाअभियान शुरू करने जा रही है। महिला एवं बाल विकास विभाग इस दौरान कई मेगा इवेंट आयोजित कर महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करेगा।
मिशन शक्ति के चौथे चरण में 16 से 22 अक्टूबर तक जागरूकता सप्ताह का आयोजन होगा। 14 से 20 नवंबर तक महिला एवं बाल अधिकारों पर विभिन्न गतिविधियां जैसे नुक्कड़ नाटक व खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।
इसके अलावा, शक्ति संवाद के जरिए कन्या सुमंगला योजना व मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लाभार्थियों के साथ सभी जिलाधिकारी अपने अपने जिलों में संवाद करेंगे। बच्चों खासकर बालिकाओं से संबंधित योजनाओं को गति देने के लिए जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में मिशन वात्सल्य की कार्यशाला भी होगी।
महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से विभागीय योजनाओं के प्रति जागरूकता के साथ ही बड़े पैमाने पर आवेदन भी कराया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना व मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की जानकारी भी दी जाएगी। पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को पेंशन देने के लिए सभी जिलों में कैंप लगाए जाएंगे। वहीं, दत्तक ग्रहण सप्ताह के जरिए प्रदेश में बच्चों विशेषकर बालिकाओं को गोद लेने के लिए 16 से 22 अक्टूबर के मध्य प्रेरित किया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त